भाजपा के कार्यकाल में रेल सेवा की विश्वसनीयता हो रही समाप्त: लालजीत सिंह

कोरबा 10 सितम्बर। भाजपा सरकार देश की सबसे विश्वसनीय यात्री सेवा रेलवे सुविधा को समाप्त करने का साजिश रच रही है। वर्षों से भारतीय रेलवे आम जनता का भरोसेमंद, सस्ता और सुलभ परिवहन का पर्याय हुआ करता था जिसे केंद्र शासित भाजपा के राज में रेलवे की विश्वसनीयता को खत्म करके निजी हाथों में बेचने का षडय़ंत्र रचा जा रहा है।

यह बात धरमजयगढ़ विधायक लालजीत सिंह ने प्रेसवार्ता के दौरान जिला कांग्रेस कार्यालय में कही। उन्होंने कहा कि बिना कोई कारण बताये, बिना किसी ठोस वजह के यात्री ट्रेनों को अचानक रद्द कर दिया जाता है। रेलवे द्वारा यात्री ट्रेनों को महिनों, हफ्तों तक बंद करने का फर्मान जारी कर दिया जाता है। महिनों पहले यात्रा की योजना बना कर रिजर्वेशन कराए नागरिकों की परेशानी से रेलवे को और केंद्र सरकार कोई मतलब नहीं रहता है। रेलवे यात्रियों के लिये कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं करती है। देश की आजादी के बाद ऐसी स्थिति केवल मोदी सरकार में आई है। जहां रेलवे की यात्री सुविधाएं इतनी ज्यादा खस्ताहाल हो गयी है।

यात्री ट्रेनों को जानबूझकर रद्द किया जाता है, कभी कोयले के आपूर्ति के नाम पर, कभी कोई और कारण बता कर यह विश्वसनीय यात्री सेवा भारतीय रेल को बदनाम करने की साजिश है ताकि लोग रेलवे से ऊब जाये और रेल को भी मोदी अपने उद्योगपति मित्रों के हवाले कर सके। मोदी सरकार के पहले की केंद्र सरकारें घाटा उठा कर भी रेलवे सुविधाओं का विस्तार करती रही। आजादी के बाद से रेलवे का अलग बजट बनाया जाता था, लेकिन मोदी सरकार रेलवे की यात्री सुविधाओं को समाप्त कर इसे सिर्फ मालवाहक बनाना चाहती है और बाद में रेल को निजी हाथों में सौंपा जा सके, इसका रास्ता बना रही है। पिछले साढ़े तीन साल में 67382 ट्रेनों को रद्द किया गया। भाजपा राज में रेलवे में मिलने वाली बुजुर्गों की छूट भी छिन गई। छात्रों को मिलने वाली रियायत समाप्त हो गया। प्लेटफार्म टिकिट तक में कई गुना वसूली, दैनिक यात्री सरकारी और निजी क्षेत्र के कर्मचारी, पढ़ाई करने वाले छात्र-छात्राएं, कामगार नौकरीपेशा आम यात्री सभी केंद्र की भाजपा के राज में प्रताडि़त है। वार्ता के दौरान महापौर राजकिशोर प्रसाद, सभापति श्याम सुंदर सोनी, सपना चौहान आदि उपस्थित थे।

Spread the word