खेतों में उत्पात मचाने के बाद हाथियों का दल पहुंचा बस्ती के निकट, ग्रामीणों में मचा हड़कम्प

कोरबा 08 सितम्बर। जिले के कटघोरा वनमंडल में हाथियों का उत्पात थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। यहां के केंदई रेंज में 39 की संख्या में हाथी कोरबी सर्किल में विचरण कर रहे हैं। हाथियों का यह दल बीती रात खेतों में पहुंचकर भारी उत्पात मचाया।

इस दौरान हाथियों ने कोरबी पंचायत के आश्रित ग्राम खुरूपारा में 15 किसानों की धान की फसल पूरी तरह रौंद दी। इतना ही नहीं फसल रौंदने के बाद दल में से एक दर्जन के लगभग हाथी अलग हुए और कोरबी के द्वारीपारा बस्ती के निकट स्थित देवी मंदिर के पास आधी रात को पहुंच गए और मंदिर के आसपास मंडराने लगे। बड़ी संख्या में हाथियों के बस्ती के निकट पहुंचने से ग्रामीणों में हडक़ंप मच गया। तत्काल इसकी सूचना वन विभाग को दी गई जिस पर वन विभाग का अमला मौके पर पहुंचा और हाथियों को खदेडऩे की कार्यवाही की।

वन अमला द्वारा खदेड़े जाने पर हाथियों ने जंगल का रूख किया तब ग्रामीणों ने राहत की सांस ली। इससे पहले हाथियों के डर से ग्रामीण रतजगा करते रहे। बताया जाता है कि हाथियों का दल क्षेत्र में लगातार उत्पात मचा रहा है जिससे क्षेत्रवासी काफी परेशान हैं। वन विभाग द्वारा हाथियों पर नियंत्रण करने की कोशिश की जा रही है लेकिन सीमित संसाधन व वन बल की कमी की वजह से इसमें सफलता नहीं मिल पा रही है। इधर कोरबा वनमंडल के पसरखेत रेंज में भी हाथियों की लगातार मौजूदगी बनी हुई है। कुदमुरा रेंज से अचानक पहुंचे 12 हाथियों ने यहां के फुलसरी बीट के डीलाडेरा जंगल में पिछले दो दिनों से डेरा डाल दिया है। हाथियों के डेरा डाले जाने से ग्रामीण भयभीत हैं। उधर कुदमुरा रेंज के कलमीटिकरा में एक दंतैल अभी भी घूम रहा है। यह दंतैल झूंड से अलग हुआ है तब से लगातार यहां के जंगल में मंडरा रहा है।

Spread the word