हर सोमवार

🌑🌑छत्तीसगढ़ के दो स्टेशनों का होगा कायाकल्प,,,,,

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अमृत भारत योजना से देशभर के 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास (कायाकल्प) की आधारशिला रखी है, जिसमें हमर छत्तीसगढ़ के दो स्टेशनों के भी समावेश है।

अमृत भारत योजना से रायपुर का 470 करोड़ तथा बिलासपुर का 465 करोड़ अर्थात कुल 935 करोड़ रुपए से कायाकल्प किया जावेगा।इन सभी रेलवे स्टेशनों के एयरपोर्ट की तर्ज़ पर कायाकल्प किया जावेगा। इस योजना में रायपुर, पावर हाउस, दुर्ग, तिल्दा नेवरा, महासमुंद, बिलासपुर, अकलतरा स्टेशन भी शामिल हैं।इन स्टेशनों के सम्पूर्ण री-डेवलपमेंट स्तानीय कला व संस्कृति के आधार पर बाह्य स्वरूप तथा भीतरी कायाकल्प परियोजना में मूर्त रूप लेगी।

🌑🌑तांदुला जलाशय इको फ्रेंडली टूरिज़्म पार्क का स्वरूप लेगा,,,,

हमर छत्तीसगढ़ के बालोद ज़िले में तांदुला जलाशय प्रकृति की गोद में प्राकृतिक वादियों में बसा है।बरसों से सैलानियों के आकर्षण का केंद्रबिंदु रहा है।अब इसी तांदुला जलाशय को इको फ्रेंडली टूरिज़्म पार्क में ढाला जाने वाला है।तांदुला जलाशय ज़िले की जीवनदायिनी तांदुला नदी पर स्थित है।इको फ्रेंडली टूरिज़्म पार्क विकसित करने का काम अब लगभग पूर्णता की ओर है।इसके विकास में पर्यटन की दृष्टि से सैलानियों की सुगमता के लिए आवागमन मार्ग, रेस्टोरेंट, सैलानियों के ठहरने कॉटेज, वाटर बॉडी, मचान, टेंट हाउस, स्थानीय लोगों के रोज़गार के वास्ते विभिन्न स्टॉल और छत्तीसगढ़ ही नहीं दूसरे राज्योँ के पर्यटकों के लिए भी आकर्षण का केंद्र बनेगा।इसके आसपास विस्तृत हरी-भरी फूलदार वादियां तांदुला जलाशय के आकर्षण में बढोत्तरी करती है।

🌑🌑लोरमी के विधायक धर्मजीत सिंह भाजपा में शामिल,,,,

हमर छत्तीसगढ़ में विधानसभा के चुनाव बेहद निकट हैं।ऐसे में राजनीतिक फेरबदल होने लगे हैं।लोरमी विधानसभा के वरिष्ठ विधायक धर्मजीत सिंह ने पाला बदलकर भाजपा का दामन थाम लिया है।कुशा भाऊ ठाकरे परिसर में पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमनसिंह एवं प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव व भाजपा के नेताओं की उपस्थिति में लोरमी के सैकड़ों कार्यकर्ताओं के संग भाजपा में प्रवेश किया।भाजपा ने इन सभी का जोरदार स्वागत किया।

🌑🌑छत्तीसगढ़ के 3 पुलिस अफसरों को केंद्रीय गृहमंत्री पदक ,,,,

हमर छत्तीसगढ़ के तीन पुलिस अफसरों को केंद्रीय गृहमंत्री पदक से अम्मानित होने का गौरव मिला है।स्टील सिटी के मुताबिक मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू एवं डीजीपी अशोक जुनेजा ने तीनों को बधाई व शुभकामनाएं देते हुए उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।

🌑🌑छत्तीसगढ़ के कुछ जिलों के हिस्से में भूकंप के झटके,,,,,

हमर छत्तीसगढ़ के कुछ जिलों के हिस्सों में 4.7 तीव्रता से भूकंप के झटके महसूस किए गए।इससे जनहानि तो नहीं हुई लेकिन घरों की दीवारों में दरार ज़रूर देखने मिली है।कोरबा का पसान भूकम्प का केंद्र माना जा रहा है।सूरजपुर ज़िले के कुछ हिस्से भी कम्पन से प्रभावित हुए हैं।बताते है सुबह 9 बजे के करीब भूकम्प के झटके लगे तो लोग घबराकर घरों से निकलकर सड़क पर आ गये थे। मालूम रहे कि एक महीने पहले भी सरगुजा सम्भाग में भूकम्प के झटके महसूस किए गए थे।

🌑🌑आशा इक़बाल महिला पत्रकार सम्मान के लिए 05 नामों की घोषणा,,,,

हमर छत्तीसगढ़ में वर्ष 2013 से महिला पत्रकारों को सम्मानित करने का सिलसिला अनवरत चल रहा है।आशा इक़बाल महिला पत्रकार सम्मान के लिए छत्तीसगढ़ की 05 चुनिंदा नामों की घोषणा दैनिक भारत भास्कर के प्रधान संपादक संदीप तिवारी “राज” एवं वरिष्ठ पत्रकार बी डी निज़ामी ने किया और बताया कि छत्तीसगढ़ के वरिष्ठ पत्रकार आसिफ इक़बाल की धर्मपत्नी आशा इक़बाल की स्मृतियों को संजोये रखने और महिला पत्रकारों को पत्रकारिता के प्रति प्रोत्साहन देने के लिए छत्तीसगढ़ में अपनी तरह का यह एकमात्र सम्मान है। 2013 से अब तक 20 महिला पत्रकारों को आशा इक़बाल सम्मान से नवाजा जा चुका है।इन सम्मानित महिला पत्रकार आज भी छत्तीसगढ़ के बड़े प्रिंट मीडिया व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़कर पत्रकारिता में भागदारी निभा रही हैं।संदीप तिवारी ने बताया कि इस वर्ष 2023 के उत्तरा विदानी (महासमुंद), निशा मसीह (रायगढ़), प्रीति (लक्ष्मी) सोनी (बिलासपुर), शुभ्रा नन्दी (रायपुर) तथा अनुभूति भाकरे ठाकुर (भिलाई) को 27 अगस्त की रात्रि 7 बजे भिलाई के नेहरू कल्चरल हाउस में आयोजित “यादें मुकेश” के दौरान सम्मानित किया जावेगा।

🌑🌑हमर छत्तीसगढ़ में दैनिक भारत भास्कर के प्रधान संपादक संदीप तिवारी “राज” शायर, गायक, अधिवक्ता सहित बहुमुखी प्रतिभा सम्पन्न व्यक्तित्व के धनी हैं। संदीप तिवारी”राज” फरमाते हैं,,,
//”है रौशनी की दरकार तुम्हें तो दिल अपना जलाओ,,
मिट्टी के दियों से उजाला नहीं होता”//🌑🌑

हमर छत्तीसगढ़ @ आसिफ़ इक़बाल, सम्पर्क- 094252 02561

Spread the word