सितंबर माह में कोयला कामगारों को मिलेगा एरियर का भुगतान

कोरबा 03 अगस्त। कोयला कामगारों को 11 वां वेतन समझौता का 23 माह का एरियर एकमुश्त भुगतान किया जाएगा। कोल इंडिया सीआइएल ने इसका आदेश जारी कर दिया है। सितंबर माह में मिलने वाले अगस्त माह के वेतन के साथ यह राशि प्रदान प्रदान की जाएगी। कर्मियों के ग्रेड अनुसार 2.50 से सात लाख रूपये तक यह राशि होगी।

कोल इंडिया लिमिटेड के महाप्रबंधक एमपी एंड आइआर गौतम बनर्जी ने शुक्रवार को साऊथ ईस्टर्न कोलफिल्ड्स लिमिटेड एसईसीए समेत कोल इंडिया से संबंद्ध सभी कंपनियों के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक सीएमडी को पत्र लिखकर इसकी जानकारी दी है। साथ ही तैयारी करने भी कहा है। 23 माह के एरियर एक मुश्त भुगतान होगा। बुधवार को इस संदर्भ में कोल इंडिया प्रबंधन ने सभी अनुषांगिक कपंनियों के सीएमडी का पत्र भेजा है। यहां बताना होगा कि कोयला कामगारों का 11 वां वेतन समझौता में 20 मई 2023 को हुई जेबीसीसीआई की बैठक में हस्ताक्षर हुए थे। इसके बाद कर्मियों को बढा हुआ वेतन का भुगतान किया गया, पर पिछले 23 माह की बकाया राशि एरियर का भुगतान के संबंध में आदेश जारी नहीं किया जा सका था।

हालांकि यह कयास लगाया जा रहा था कि सितंबर या अक्टूबर माह में एरियर का भुगतान किस्त के रूप में किया जाएगा, पर महाप्रबंधक के आदेश से यह स्पष्ट हो गया कि एक मुश्त राशि प्रदान की जाएगी। जारी आदेश में कहा गया है कि कामगारों को सितंबर 2023 में देय अगस्त 2023 के वेतन के साथ एरियर का भुगतान किया जाएगा, इसके लिए सक्षम अधिकारी की मंजूरी मिल गई है। इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि पात्र कार्यरत, पृथक और सेवानिवृत कामगारों के बकाया का भुगतान सभी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद यथाशीघ्र किया जा सकता है। बकाया राशि का भुगतान सभी लागू कटौतियां करने के बाद की जा सकती है। सीआइएल के इस आदेश के बाद कर्मियों मे प्रसन्नता व्याप्त है।

Spread the word