बदले मौसम में बढ़ी बीमारियां, नियंत्रण को लेकर 16 काम्बेक्ट टीम बनायी गई
कोरबा 02 अगस्त। मौसम की चाल बदल गई है। इसका रवैय्या लोगों को परेशान करने वाला बना हुआ है। इस वजह से समस्याएं पैदा हो रही है। संक्रामक बीमारियों के मामले में बेहद संवेदनशील विकासखंड कोरबा में नियंत्रण को लेकर 16 काम्बेक्ट टीम बनायी गई है। इसके साथ ही पूरे क्षेत्र में बीमारियों से निपटने पर्याप्त दवाओं का भंडारण किया गया है।

जिले के कोरबा ब्लाक में मौसम के असर से बीमारियां अपना घर बना रही है। इसके पीछे अलग.अलग कारण बताये जाते है। वर्तमान में सर्दीए खांसी और बुखार के साथ-साथ आई फ्लू की उपस्थिति ने समस्याओं को बढ़ाया है। प्रतिदिन इनसे जुड़े मरीज सामने आ रहे हैं। विकासखंड चिकित्साधिकारी डॉ दीपक सिंह राज ने बताया कि शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में कुल 16 काम्बेक्ट टीम बनायी गई है। प्राथमिक चिकित्सा केन्द्रों के स्तर पर इनकी कार्ययोजना तैयार करायी गई है और इसके हिसाब से संबंधित क्षेत्रों में बीमारियों का नियंत्रण करने के साथ पीडि़तों से मिलकर उन्हें उचित उपचार दिया जाना सुनिश्चित किया जा रहा है। बीएमओ ने बताया कि संक्रामक बीमारियों समेत आईफ्लू से निपटने से लेकर स्वास्थ्य विभाग अवेयरनेस कैम्पेन चला रहा है। संकटग्रस्त स्थिति के बने रहने तक यह जागरूकता संबंधी कोशिश विकासखंड में जारी रहेगी। बीएमओ ने बताया कि सभी डिपो होल्डर्स के पास आवश्यक दवाएं उपलब्ध कराये गए।

बैगा गुनिया से बनाए दूरी:- विभाग ने आम लोगों से अपील की है कि बीमार होने की स्थिति में प्राथमिकता के साथ अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल में उपस्थिति दर्ज कराते हुए स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें। ये केन्द्र आम जनता की सुविधा के लिए सेवारत है। लोगों को बीमारी के दौरान बैगा गुनिया के पास जाने और उनके बताये टिप्स से दूर रहना चाहिए।

Spread the word