विद्युत वितरण विभाग की लापरवाही: आधी रात को गिरा 11 केवी का तार, कई फीडर की आपूर्ति बाधित

कोरबा 05 जुलाई। बीती रात वीआईपी मार्ग बुधवारी में 11 केवी की लाईन के टूटकर सड़क पर गिरने की घटनाक्रम में कई घंटे बिजली आपूर्ति ठप रही। कई फीडर पर इसका असर पड़ा। गर्मी के मौसम में प्रभावित क्षेत्रों में लोग परेशान रहे। दूसरी ओर करंट प्रवाहित तार की चपेट में आने से कोई अनहोनी न हो, इसे ध्यान में रखते हुए आसपास के युवाओं ने यहां अपने स्तर पर प्रयास किया। सीएसईबी का अमला भी यहां पर जुटा जिसने कुछ घंटे बाद व्यवस्था बहाल की।

कोरबा शहर में विद्युत वितरण विभाग की लापरवाह कार्यप्रणाली ने लोगों को त्रस्त कर रखा है। उर्जाधानी होने के बाद लोगों को आए दिन बिजली संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। मरम्मत के नाम पर कई घंटे बिजली गुल करने के बाद भी लोगों की समस्याएं हल नहीं हो पा रही है। सामान्य मौसम होने के बाद बिजली के तार जहां तहां टूटकर गिर रहे हैं जिससे लोगों को घंटों परेशान होना पड़ रहा है। पिछली रात बुधवारी स्थित वीआईपी मार्ग पर ऐसा ही कुछ हुआ जहां 11 केवी की लाईन टूटकर सड़क पर गिर पड़ी जिससे न केवल बुधवारी इलाका बल्कि कई इलाके अंधेरे में डूब गए। बताया गया कि 11केवी लाइन से संबंधित कई फीडर पर इसका सीधा असर पड़ा। इसके नतीजन गर्मी के मौसम में लोगों की रातें खराब हुईं। उन्हें अव्यवस्था के बीच दुस्वारियों का सामना करना पड़ा। वहीं रात्रि में हुए घटनाक्रम और इसके गंभीर नतीजों को ध्यान में रखते हुए युवाओं ने जागरूकता दिखाई। वे सड़क से आना-जाना कर रहे लोगों को सावधान करते रहे। सूचना देने के बाद घंटो बाद वितरण विभाग का अमला मौके पर पहुंचा और आवश्यक मरम्मत कार्य को पूरा किया।

इस दौरान मौके पर मौजूद लोगों ने वितरण कंपनी को जमकर कोसा। कुव्यवस्था का जवाब नहीं बरसात में जोखिम की संभावना को ध्यान में रखते हुए विद्युत विभाग बिजली गुल कर देता है लेकिन सामान्य मौसम में भी इस तरह की स्थिती पैदा होने पर कई सवाल खड़े हो रहे हैं। इन सबके बीच आए दिन यहां.वहां विद्युत लाइन गिरने के मामलों ने सीएसईबी की कार्यप्रणाली पर कई प्रश्रचिन्ह लगा दिए हैं। यह सब क्यों हो रहा है इस बारे में कोई स्पष्ट कारण सीएसईबी की ओर से सार्वजनिक नहीं किया गया है। सरकार को ज्यादा राजस्व देने के लिए वितरण कंपनी का अमला अलग-अलग तरीके के हथकंडे अपनाने में लगा है। अब चर्चाएं चल पड़ीं है कि उसके पापों का हिसाब इन घटनाओं से बराबर हो रहा है।

Spread the word