कोरबा 4 जुलाई। मंगलवार को आसमान पर चांद अपने पूर्ण आकार में नजर आया लेकिन वह आश्चर्य मिश्रित कौतूहल व जिज्ञासा का विषय बना रहा क्योंकि चांद पूर्ण रूप से सफेद ना होकर लाल रंग में दिखा। मानो सुबह का सूरज हो। चांद को इस रूप में देखकर लोगों के मन में जिज्ञासा हुई कि आखिर इसकी वजह क्या है? इस संबंध में जब छत्तीसगढ़ विज्ञान सभा कोरबा इकाई से संपर्क किया तो उन्होंने इसकी वजह स्पष्ट की।

छत्तीसगढ़ विज्ञान सभा राज्य संयुक्त सचिव निधि सिंह ने बताया गया कि- चंद्रमा पूरी तरह से पृथ्वी की छाया में है। उसी समय, पृथ्वी के सूर्योदय और सूर्यास्त का थोड़ा सा प्रकाश (ग्रह की डिस्क पर) चंद्रमा की सतह पर पड़ता है। क्योंकि प्रकाश तरंगें फैली हुई होती हैं, इसलिए वे लाल दिखती हैं। जब यह लाल रोशनी चंद्रमा की सतह से टकराती है तो वह भी लाल दिखाई देती है, इसलिए आज चांद का रंग लाल नजर आया है।

ज्ञात हो कि छत्तीसगढ़ विज्ञान सभा कोरबा इकाई के सदस्यों द्वारा समय- समय पर विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में टेलिस्कोप के माध्यम से स्काई वाचिंग के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। छत्तीसगढ़ विज्ञान सभा के सक्रिय सदस्यों डॉ. फरहाना अली, दिनेश कुमार, वेद व्रत उपाध्याय, लोकेश का इस तरह के कार्यक्रम में सहयोग रहता है।

Spread the word