भीषण आगजनी घटना: पावर कंपनी करेगा डेंजर स्पॉट का परीक्षण और सत्यापन अभियान

कोरबा 20 जून। ट्रांसपोर्ट नगर क्षेत्र में सोमवार की दोपहर अब तक की भीषण आगजनी की घटना में करोड़ों के नुकसान के बाद कई सवाल उठ खड़े हुए हैं और चिंता भी व्यक्त की जा रही है। इसके बीच पावर कंपनी ने ऐसे मामलों पर ध्यान देने के साथ डेंजर स्पॉट का परीक्षण और सत्यापन करने अभियान चलाने का मन बनाया है। जल्द ही इस दिशा में काम किया जाएगा।

सीएसईबी वितरण कंपनी ने अधीक्षण अभियंता पी एल सिदार ने बताया कि आगजनी को लेकर कई तरह की परिस्थितियां जिम्मेदार होती है और घटना के बाद इनका पता चलता है। विभाग ने सुनिश्चित किया है कि जहां कहीं अंडरग्राउंड केबलिंग असुरक्षित है या जहां पर जंक्शन बॉक्स से लेकर ट्रांसफार्मर इस प्रकार की स्थिति में हैए उन्हें बेहतर किया जाए। कुछ समय पहले इसे लेकर दो स्थान पर आवश्यक कार्रवाई की गई थी। 25 लोकेशन हमारे संज्ञान में आई है और जल्द ही मैदानी अमले के साथ अभियान चलाते हुए इन्हें बेहतर किये जाने के लिए काम किया जाएगा। अधीक्षण अभियंता ने बताया कि अनेक मामलों में उपभोक्ता अपनी सहूलियत के लिए विद्युत मीटर को अंदर लगा लिये हैं या फिर उनके परिसर में जंक्शन बॉक्स खतरनाक स्थिति में है। इन कारणों से कई मौकों पर दुर्घटनाएं होती है। पॉवर कंपनी ने अपनी ओर से लोगों को सतर्क किया है। इसलिए एक बार फिर खासतौर पर शहरी क्षेत्र में अभियान शुरू करने के साथ संबंधित क्षेत्रों में ऐसे मामलों का सत्यापन करने के साथ तस्वीर को ठीक किया जाएगा ताकि दुर्घटनाशून्य स्थिति बन सके।

अधीक्षण अभियंता ने बताया कि जिन कारणों से शार्ट सर्किट के मामले प्रकाश में आते हैं उनके लिए किसी भी क्षेत्र में वायरिंग का बहुत ज्यादा पुराना होना और स्वीच बोर्ड का पहुंच से बाहर होना भी बड़ा कारण होता है। आपात स्थिति में नियंत्रण करने में समस्याएं होती है इसलिए भी लोगों को सचेत किया जाता रहा है। दुर्घटनाओं को टालने के लिए घरेलू और व्यवसायिक उपभोक्ताओं को इन पहलुओं को गंभीरता से लेना ही होगा।

Spread the word