लंबी लड़ाई के बाद कृष्णा नगर के लोगों को मिला परिसम्पतियों का मुआवजा

कोरबा 14 जून। गेवरा-पेण्ड्रा रेल कॉरिडोर के जुनाडीह साइडिंग के लिए रेल लाइन विस्तार के लिए कृष्णा नगर वार्ड क्रमांक 7 दीपका के प्रभावित परिवारों को एक साल लम्बी लड़ाई के बाद आखिरकार उनकी मकान और परिसम्पतियों का मुआवजा राशि वितरित किया गया। बस्तीवासियों ने एक कार्यक्रम आयोजित कर ऊर्जाधानी भू.विस्थापित किसान कल्याण समिति के पदाधिकारियों के लिए सम्मान करते हुए आभार व्यक्त किया।

गेवरा से पेण्ड्रा के बीच महत्वकांक्षी रेल परियोजना का निर्माण किया जा रहा है तथा इस रेल लाइन से गेवरा व दीपका क्षेत्र से कोयला ढुलाई के लिए जुनाडीह साइडिंग के बीच रेल लाइन का विस्तार किया जा रहा है जिसमे कृष्णा नगर के 16 परिवार के लोंगो को उनकी परिसम्पत्ति का मुआवजा नही दिया जा रहा था जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों से फरियाद कर थक चुके प्रभावितो की मदद के लिए ऊर्जाधानी संगठन सामने आया था और लगभग एक साल पहले कई चरणों मे चलाये गए आंदोलन के बाद आखिरकार प्रशासन के सहयोग से मुआवजा राशि स्वीकृत होकर वितरीत की गयी हैं। सभी जगह से हार चुके प्रभावित परिवार के सदस्यों ने ऊर्जाधानी संगठन के प्रति अपनी भावना प्रकट करने के लिए एक सम्मान समारोह आयोजित किया तथा ऊर्जाधानी भू.विस्थापित किसान कल्याण समिति के पदाधिकारियों को गमछा एवं श्रीफल भेंट कर आभार व्यक्त किया। आभार सम्मेलन को मुख्य आसन्दी से सम्बोधित करते हुए ऊर्जाधानी भूविस्थापित किसान कल्याण समिति के केंद्रीय अध्यक्ष सपुरन कुलदीप ने संगठन के प्रति विश्वास के लिए बस्तीवासियों का धन्यवाद दिया। उन्होंने अपने उद्बोधन में बताया कि कृष्णा नगर चारोँ तरफ से रेल लाइन से घिर गया है और टापू बन जायेगा जिन मकान धारकों को मुआवजा के लिए अपात्र बताकर छोड़ दिया गया था एकजुटता बद्ध आंदोलन के जरिये अपनी अधिकार की मांग को लेकर सँघर्ष कर जीत हासिल की उसके लिए बधाई दी। उन्होंने आगे आंदोलन के लिए तैयार रहने का आव्हान किया।

इसके अलावा संगठन के रुद्र दास महंत, मनीराम भारती, बसन्त कंवर, दीपक यादव, ललित महिलांगे, फुलेंद्र सिंह, अनसुईया राठौर ने भी अपने सम्बोधन में एकता और संगर्ष के महत्व पर प्रकाश डालते हुए बस्तीवासियों द्वारा संगठन के कार्यक्रमों में बढ़.चढ़कर हिस्सा लेने के लिए बधाई दी और मुआवजा राशि के सदुपयोग अपने घर परिवार के लिए करने का सुझाव दिया। हर समय उनकी समस्याओं के खिलाफ संघर्षो में साथ खड़े रहने का आश्वासन देते हुए मिलजुलकर आगे बढऩे के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर संतोष चौहान, विष्णु यादव, शिवलाल साहू, विद्याधर दास, अशोक साहू, किशन सोनी, चामू नाग, रोहित दास, मणिशंकर साहू, दयाराम सोनी, दीपेश सोनी, काशीनाथ, गुरूवारीबाई, गीता, सुनीता, नेहादास, आराधना सोनी, पिंकी, लता साहू, सीमा सोनी, अहिल्याबाई, बंशी नाग सहित अनेक बस्ती के लोग उपस्थित रहे।

Spread the word