मजदूरों को नगद वेतन देने पर आउटसोर्सिंग का अधिकारी गिरफ्तार

कोरबा 02 जून। दीपका खदान में कार्यरत मजदूरों को हाइपावर कमेटी एचटीसी दर से वेतन भुगतान, आठ घंटे काम समेत विभिन्न मांगों लेकर त्रिपक्षीय वार्ता आयोजित की गई। इस दौरान कटघोरा एसडीएम कौशल तेंदुलकर ने आउटसोर्सिंग व निजी कंपनियों के अधिकारियों को एचपीसी दर पर मजदूरों का वेतन, स्थानीय भू- विस्थापितों को शत प्रतिशत रोजगार व सुरक्षा उपकरण, मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध कराने कहा। इस अवसर पर हाथ में नगद वेतन देने पर एक कंपनी के अधिकारी को एसडीएम ने धारा 151 के तहत गिरफ्तार करा दिया।

प्रगति हाउस दीपका में आउटसोर्सिंग एवं निजी कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ मजदूरों के हितों को लेकर विधायक पुरुषोत्तम कंवर की अध्यक्षता में राष्ट्रीय मजदूर इंटक के जिलाध्यक्ष श्यामू खुशाल जायसवाल, अनुविभागीय अधिकारी कौशल प्रसाद तेंदुलकर व दीपका तहसीलदार सत्येंद्र कुमारी बंजारे की मौजूदगी में चर्चा की गई। इस दौरान विधायक कंवर ने कहा कि श्रम कानूनों का पालन किया जाए। राष्ट्रीय मजदूर इंटक के जिलाध्यक्ष जायसवाल ने मजदूरों को सुरक्षा उपकरण, मेडिकल सुविधाएं व स्थानीय भू-विस्थापित बेरोजगारों की भर्ती देने की बात रखी। एसडीएम ने पूछा कि आप बैंक पेमेंट करते हैं या दूसरे तरीके से मजदूरों का भुगतान करते हैं और कितना पेमेंट देते हैं। इस पर कंपनी के प्रतिनिधि ने बताया कि हाथ में पेमेंट किया जाता हैए इस पर एसडीएम ने नाराजगी जताई और उन्होंने अधिकारी को धारा 151 के तहत गिरफ्तार करने का आदेश दे दिया। इस पर दीपका पुलिस ने गिरफ्तार कर थाना ले गई।

इस दौरान प्रमुख रूप से बाल्को इंटक से अरविंद साहू विजय सिंह ठाकुर पारस यादव राकेश यादव सेत मसीह संत चौहान सोनू चौहान खगेश बरेट अविषेक कंवर घांसी भरद्वाज मयंक राठौर रघुवेंद्र राठौर सुरेश कश्यप सियाराम कुर्रे तेरस जांगड़े डेविड कश्यप अक्षय कश्यप भरत ओगरे तीजराम अनिल महंत अनिल प्रजापति राजकुमार धीरे फूलस कुर्रे विसंबर महक सोनू डिक्सेना आदित्य चौहान हेम कंवर सहित अनेक श्रमिक मजदूर समेत आउटसोर्सिंग कंपनी के केसीसी कलिंगा, रुंगटा, नागार्जुन, श्रीराम गोदारा, हरिराम गोदारा, शर्मा रोड लाइंस, सीएच किशोर कुमार, गोदावरी, केसीपीएल पीआरटीपीएल में आठ निजी कंपनियों के प्रतिनिधि और एसईसीएल दीपका गेवरा के अधिकारी उपस्थित रहे।

एसडीएम तेंदुलकर ने इस दौरान रुंगटा, शर्मा रोड लाइंस, केसीपीएल पीआरटीपीएल कंपनी के काम को बंद रखने का आदेश दिया। उन्होंने कहा कि जब तक एचपीसी दर पर मजदूरों का वेतन नहीं देंगे, तब तक काम बंद करके रखा जाए। सभी कंपनियों के प्रतिनिधियों को नोटिस जारी करने के लिए अनुविभागीय अधिकारी ने दीपका तहसीलदार को निर्देशित किया। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जिन मजदूरों को काम से निकाला गया है उन्हें तत्काल काम पर रखा जाए।

Spread the word