राजस्व मंत्री के गृह जिले का विभागीय अमला भ्रष्टाचार में आकंठ डूबा, हुई शिकायत

कोरबा 11 अप्रेल। राजस्व मंत्री छत्तीसगढ़ काग्रेस जिला कोरबा में पदस्थ राजस्व अमला आकंठ भ्रष्टाचार में डूबा हुआ है। मंगलवार को कलेक्टर जनदर्शन में एक ऐसे ही मामले की शिकायत की गई है।

मिली जानकारी के अनुसार दर्री तहसील के गोपालपुर पटवारी हल्का के पावर सिटी कॉलोनी में एक मकान की पिछले दिनों खरीदी बिक्री की गई। इस मकान की रजिस्ट्री और नामांतरण की भू अभिलेख शाखा की प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद रिकॉर्ड दुरुस्ती करण के लिए दस्तावेज गोपालपुर के पटवारी संजू निषाद के पास पिछले महीने भेजा गया। कलेक्टर जनदर्शन में आज मंगलवार को की गई लिखित शिकायत के अनुसार पटवारी संजू निषाद रिकॉर्ड दुरुस्ती करण में आनाकानी कर रहा है और रिश्वत की मांग कर रहा है। शिकायतकर्ता ने बताया कि रिकॉर्ड दुरुस्त करने और ऋण पुस्तिका प्रदान करने के एवज में पटवारी संजू निषाद ₹40000 की मांग कर रहा है। साथ ही वह कहता है कि रुपया देने पर एक ही दिन में काम हो जाएगा। रिश्वत नहीं देने के कारण वह कहता है कि उसके पास बहुत काम है और वह बिजी है।

आपको बता दें कि कोरबा जिले में पटवारी संजू निषाद कोई अपवाद नहीं है। जिले में आए दिन इस तरह की शिकायतें सुनने में आ रही हैं। लोगों का कहना है कि पहले जो काम एक- दो हजार रुपये में हो जाया करते थे अब उसी काम के लिए 40- 50 हजार रुपयों की मांग की जाती है। हम शिकायत है कि जमीनों का रिकॉर्ड दुरुस्त करने से लेकर डायवर्सन और खरीदी बिक्री की अनुमति के मामलों में जमीन की कीमत के हिसाब से 40,000 से लेकर लाखों रुपयों की मांग और लेन-देन राजस्व विभाग का अमला करता है। लोगों का कहना है कि जब तक संबंधित टेबल पर अनुचित मांग की पूर्ति नहीं हो जाती तब तक लोगों को दफ्तर का चक्कर काटने के लिए बाध्य किया जाता है। बहरहाल गोपालपुर के पटवारी संजू निषाद की लिखित शिकायत मंगलवार को कलेक्टर जनदर्शन में की गई है। देखना होगा कि कलेक्टर जनदर्शन में शिकायत करने के बाद प्रार्थी को न्याय मिलता है अथवा नहीं और भ्रष्ट पटवारी के खिलाफ दंडात्मक कार्यवाही की जाती है अथवा नहीं?

Spread the word