विशेषज्ञों ने दिया विद्यार्थियों को कैरियर गाइडेंस पर मार्गदर्शन

कोरबा 10 अपै्रल। भारत विकास परिषद् के द्वारा विद्यार्थियों को विषय चयन के संबंध में मार्गदर्शन देने के लिए कैरियर गाइडेंस कार्यशाला राजीव गांधी ओपन ऑडीटोरियम में आयोजित की गई । कार्यशाला का शुभरम्भ महापौर राजकिशोर प्रसाद और सभापति श्यामसुंदर सोनी ने परंपरागत विधि से किया। कार्यशाला में विभिन्न वक्ताओं ने युवाओं के बेहतर भविष्य के लिए उपयोगी जानकारी दी।

कक्षा दसवीं उसके बाद विद्यार्थियों के सामने सबसे बड़ी समस्या इस बात की होती है कि वह हायर सेकेंडरी कक्षाओं के लिए कौन सा विषय चुने। इस मामले में समय पर उचित मार्गदर्शन की आवश्यकता प्रतीत होती हैं। विभिन्न स्तर से यह बात संज्ञान में आने पर भारत विकास परिषद् द्वारा विद्यार्थियों के लिए कैरियर गाइडेंस कार्यशाला आयोजित करने का विचार आया। विद्यार्थियों को समय पर सही गाइंडलाईस मिले इसके लिए संगठन की और से एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। राजीव गांधी ओपन ऑडीटोरियम में आयोजित कैरियर गाइंडलाईस शिविर में महापौर राजकिशोर प्रसाद और सभापति श्यामसुंदर सोनी के द्वारा मां भारती और स्वामी विवकानंद के तैल्य चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यशाला की शुरुआत की गई। अतिथियों ने अपने संक्षिप्त उद्बोधन में कार्यशाला की आवश्यकता पर बात रखी और भारत विकास परिषद के आयोजन को सराहा।

युवाओं के लिए आयोजित कैरियर मार्गदर्शन कार्यशाला सुबह दस बजे से दोपहर दो बजे तक चला। उड़ीसा से आमंत्रित डॉक्टर पुरुषोत्तम अग्रवाल और गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड मैं कोरबा का नाम रोशन करने वाले डॉक्टर अजय शेष ने युवाओं के बेहतर भविष्य के लिए जरुरी टिप्स दिए। युवाओं ने भी उनकी बातों को गंभीरता से सुना और उसका अनुसरण करने की बात कही।

भारत विकास परिषद की ओर से काफी समय से इस कार्यशाला के आयोजन को लेकर तैयारी की जा रही थी। लगातार हुए प्रयास के साथ यह आयोजन सफल रहा। भारत विकास परिषद के संरक्षक एमडी मखीजाए अध्यक्ष महेश गुप्ताए संयोजक डीके कुदेशियाए अग्रवाल नरेश अग्रवाल सहित संगठन के सभी पदाधिकारियों और सदस्यों ने अपने शानदार प्रयास से दिखा दिया है कि व्यापक वर्ग के लिए उनके सरोकार क्या है और दूसरी संस्थाओं को भी इस दिशा में ऐसे काम करना चाहिए।

Spread the word