पानी की किल्लत को लेकर नगर पालिका कार्यालय के सामने लोगों ने किया प्रदर्शन

कोरबा 27 फरवरी। गर्मी की शुरुआत के साथ ही कटघोरा के कुछ इलाकों में जल संकट की स्थिति गंभीर हो गई है इसके कारण लोग परेशान हैं। सोमवार की सुबह लोगों ने नगर पालिका कार्यालय के सामने प्रदर्शन किया। लोग अपने हाथों में तख्तियां लिए हुए थे। इनमें लिखा था. अभी करो, अर्जेंट करो, हमारी समस्या दूर करो। प्रदर्शन करने वालों में महिलाएं, पुरुष और बच्चे भी शामिल थे। मुख्य मार्ग पर लोगों के बैठने और प्रदर्शन करने से यहां अजीब स्थिति निर्मित हो गई । मौके पर प्रदर्शन देखने वालों की भीड़ भी लग गई। लोग समझना चाह रहे थे कि आखिर यहां पर हो क्या रहा है। कुछ देर में माजरा समझ में आया कि यह सब पानी की किल्लत का नतीजा है।

पिछले वर्ष भी इस तरह के हालात निर्मित हुए थे । तब चकचकवा पहाड़ी इलाके के नागरिकों ने अंबिकापुर मार्ग पर प्रदर्शन किया था। तब कहीं जाकर टैंकर के जरिए इन लोगों को पानी की आपूर्ति कराई जानी संभव हुई । आश्वस्त किया गया था कि जल्द ही समस्या का समाधान कर दिया जाएगा। 1 वर्ष बीतने के बाद भी इस दिशा में कोई कार्रवाई नहीं की गई। इसलिए एक बार फिर लोगों को नगरपालिका के सामने प्रदर्शन करने की मानसिकता बनानी पड़ी है।

कटघोरा नगर पालिका परिषद के वार्ड नं 7 झंडा मोहल्ला के स्कूली बच्चो व बड़ी संख्या में महिलाओं व पुरुषों ने आज दोपहर 12 बजे नगर पालिका के सामने हांथो में स्लोगन लिखा दख्ति लेकर जमकर नारे बाज़ी करते हुए प्रदर्शन किया। प्रदर्शन से कटघोरा बिलासपुर मार्ग पूरी बाधित हो गया और वाहनों का जाम लग गया। सभी पानी की समस्या को लेकर नगर पालिका के अधिकारीए अध्यक्ष व नगर पालिका कर्मचारी के खिलाफ जमकर नाव लगा रहे थे।

महिलाओ ने बताया कि उनके वार्ड में पानी की समस्या काफी दिनों से निर्मित है लेकिन नगर पालिका में कई बार इस विषय को लेकर शिकायत की गई लेकिन यहां केवल आश्वासन दिया जाता है। लेकिन आज तक इस ओर ध्यान नहीं दिया गया। गर्मी की शुरुआत में अभी से वार्ड में पानी की समस्या विकराल रूप ले रहा है। पालिका द्वारा पानी टैंकर तो भेजा जाता है लेकिन दो से तीन दिनों में केवल एक बार । उस पर भी कोई समय सीमा नही रहता है।

स्कूली बच्चे पानी भरने की वजह से नही जा पाते समय पर स्कूल-वार्ड के लोगों ने यह बताया कि स्कूली बच्चे पानी को लेकर समय पर स्कूल भी नही जा पाते हैं। क्योंकि पानी न होने से दूर लगे हैंडपम्प से पानी लाने की वजह से बच्चे समय पर स्कूल नही जा पाते हैं। जिसकी वजह से बच्चो की पढ़ाई में भी दिक्कतें आ रहीं है। लेकिन नगर पालिका को इन सबसे कोई सरोकार नही हैं। पिछले वर्ष भी पानी समस्या को लेकर नगर पालिका के सामने प्रदर्शन किया गया था लेकिन एक वर्ष बीत जाने के बाद भी पानी समस्या को लवकर नगर पालिका कटघोरा द्वारा इस ओर कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है। अब देखने वाली बात होगी कि आने वाले भीषण गर्मी में पानी समस्या को नगर पालिका द्वारा क्या कदम उठाया जाता है।

Spread the word