बेजा कब्जा के खिलाफ विकास समिति ने खोला मोचा, कलेक्टर से शिकायत

कोरबा 14 फरवरी। दादरखुर्द ग्राम विकास समिति ने बेजा कब्जा के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। मामले की कलेक्टर से शिकायत की गई है।

शिकायत में कहा गया है कि नगर पालिक निगम के वार्ड क्रमांक 31 के अंतर्गत दादरखुर्द में खसरा नंबर 1002 कुल रकबा 22 डिसमिल लगभग भूमि जो कि खसरा नंबर 1003 एवं 1004 से लगा हुआ है, जिसे भू.माफियाओं ने प्लाटिंग कर बिक्री कर दिया है। संबंधित व्यक्ति उसमें अपना मकान भी बना रहा है।उक्त संबंध में आसपास के किसानों ने पूर्व में शिकायत की थी, जिस पर तत्कालीन भू-अधीक्षक ने प्रतिवेदन पेश कर बेजा कब्जा हटाया था। चूंकि फेंसिंग एवं शासन का कब्जा तत्कालीन समय पर नहीं होने के कारण उक्त भूमि पर फिर से जमीन दलालों की नजर लग गई है। उसे टुकड़ों में बेचकर शासन को लाखों की क्षति पहुंचाई जा रही है।

ज्ञात हो कि उक्त भूमि का खसरा नंबर शासन के रिकार्ड में स्पष्ट रूप से गोचर भूमि आम निस्तार हेतु रिक्त दिखाई जा रही है। आसपास के लोगों ने उक्त कब्जे को हटाने के लिए निगम प्रशासन एवं स्थानीय प्रशासन दोनों को आवेदन दिया है, फिर भी कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। उक्त भूमि उस क्षेत्र के सामुदायिक भवन गार्डन हेतु आबंटित है। कलेक्टर से मांग की गई है कि आवेदन पर तत्काल कार्रवाई करते हुए उस अवैध निर्माण को रोका जाए एवं उक्त भूमि को अस्थाई फेंसिंग करते हुए योजना हेतु प्रस्तावित भूमि संबंधी बोर्ड लगाकर अवैध कब्जाधारियों से मुक्त कराई जाए।

Spread the word