मुख्यमंत्री से जंगली हाथियों से परेशान ग्रामीणों की समस्याओं के समाधान का आग्रह

कोरबा 19 जनवरी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के भेंट मुलाकात कार्यक्रम के तहत कटघोरा विधानसभा क्षेत्र में प्रवास के दौरान 6 सूत्रीय मांगों का ज्ञापन सौंपकर जगली हाथियों से परेशान ग्रामीणों की समस्याओं क निराकरण का आग्रह किया गया है।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता दर्शन मानिकपुरी और सांसद प्रतिनिधि संतोष मिश्रा द्वारा सौंपे गए ज्ञापन में मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया है कि कोरबा सहित छत्तीसगढ़ के अनेक जिलों में जंगली हाथियों का उत्पात लंबे अरसे से जारी है। ग्रामीणों को जन-धन का नुकसान हो रहा है। 6-7 साल पहले राहुल गांधी के ग्राम कुदमुरा प्रवास पर हाथी प्रभावितों ने भेंटकर अपनी व्यथा सुनाई थी। उन्हें समाधान का आश्वासन मिला था। इसके परिप्रेक्ष्य में हाथी प्रभावितों की ओर से मांग की गई है कि जंगली हाथी के द्वारा मारे जाने पर मृतक के आश्रित को कम से कम 20 लाख रुपए क्षतिपूर्ति, 1 व्यक्ति को वन विभाग में योग्यता अनुसार नौकरी, हाथियों द्वारा धान फसल को नुकसान पहुंचाने पर प्रति एकड़ 20 क्विंटल पैदावार को मानक मानकर क्षतिपूर्ति भुगतान किया जाए। फसल नुकसान पर वन अमला सही आंकलन नहीं करता और न ही समय पर भुगतान किया जाता है, जिसे सुधारा जाए। हाथियों के कारण प्रभावित होने वाले वनोपज संग्रहण को सुचारू बनाने के लिए कारगर योजना बनाई जाए तथा हाथी प्रभावित क्षेत्र के ग्रामीणों की सुरक्षा के लिए आवश्यक प्रभावी उपाय किए जाएं।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता दर्शनदास मानिकपुरी व सांसद प्रतिनिधि संतोष मिश्रा ने यह भी मांग की है कि राहुल गांधी की तरह मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जिले के हाथी प्रभावित क्षेत्रों में जाकर ग्रामीणों से प्रत्यक्ष भेंट करें।

Spread the word