कनिष्ठ प्रशासनिक सेवा संघ ने की अधिवक्ता गोपाल यादव के विरुद्ध कड़ी वैधानिक कार्रवाई की मांग.. कलेक्टर श्रीमती कौशल को सौंपा ज्ञापन

अधिवक्ता का आचरण न्यायालय की गरिमा के विपरीत – कनिष्ठ प्रशासनिक सेवा संघ

कोरबा 19 अगस्त2020।
कटघोरा तहसील में नायब तहसीलदार रविशंकर राठौर अधिवक्ता गोपाल यादव के बीच विवाद का मामला कृपया श्रीमती किरण कौशल तक पहुंच गया है। आज छत्तीसगढ़ कनिष्ठ प्रशासनिक सेवा संघ ने कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल से मिलकर अधिवक्ता के विरुद्ध कड़ी वैधानिक कार्रवाई की मांग की। संघ ने कलेक्टर को ज्ञापन भी सौंपा और अधिवक्ता के आचरण को न्यायालयीन प्रकरणों की सुनवाई के दौरान न्यायालय की गरिमा के विपरीत बताया।
संघ ने अपने ज्ञापन में उल्लेख किया है कि कटघोरा तहसील में पदस्थ नायब तहसीलदार रवि शंकर राठौर पीठासीन अधिकारी की हैसियत से न्यायालय में प्रकरणों की सुनवाई कर रहे थे। एक प्रकरण की सुनवाई के दौरान यादव अनावेदक के पक्ष में न्यायालय में उपस्थित थे। सुनवाई के दौरान अधिवक्ता गोपाल यादव ने पीठासीन अधिकारी से अभद्रता पूर्वक ऊंची आवाज में बात करते हुए गाली गलौज की और अनुचित व्यवहार किया। गोपाल यादव ने पीठासीन अधिकारी को पहले भी तहसीलदार को पटक पटक कर मारा हूं कहते हुए पीटने की धमकी दी और न्यायालयीन कक्ष में भय का माहौल बनाने प्रयास किया। पीठासीन अधिकारी द्वारा बार-बार बोलने देने के बाद भी गोपाल यादव शांत नहीं हुए। गोपाल यादव के बर्ताव सेे पूरे तहसील कार्यालय पर भय का माहौल बन गया।
घटना के दौरान गोपाल यादव ने न्यायालयीन काम में बाधा उत्पन्न करते हुए न्यायालय परिसर में ही तहसीलदार कटघोरा, वाचक, तहसील न्यायालय के कर्मचारी शिवचरण यादव और नारायण दास कोटवार को जान से मारने की धमकी दी। गोपाल यादव साथी अधिवक्ता गणों द्वारा भी समझाइश दिए जाने के बाद भी शांत नहीं हुए। अधिवक्ता गोपाल यादव की यह हरकत न्यायालयीन गरिमा के विपरीत रही। उनके इस कृत्य से न्यायालय के काम में बाधा उत्पन्न हुई और लोगों के बीच भय का माहौल बन गया। इस पूरे घटनाक्रम की लिखित सूचना कल ही पीठासीन अधिकारी रवि शंकर राठौर ने कटघोरा पुलिस थाना प्रभारी को दी थी। आज छत्तीसगढ़ कनिष्ठ प्रशासनिक सेवा संघ की कोरबा इकाई ने नायब तहसीलदार पवन कोसमा, पंचराम सलामे, सोनू अग्रवाल के नेतृत्व में ज्ञापन सौंपकर कलेक्टर से अधिवक्ता गोपाल यादव के विरुद्ध कड़ी वैधानिक कार्रवाई की मांग की है।
संघ ने अपने ज्ञापन में यह भी बताया है कि अधिवक्ता गोपाल यादव पहले भी विभिन्न न्यायालयों में पीठासीन अधिकारियों से अभद्रता पूर्वक बरताव करते हुए न्यायालय की गरिमा के विपरीत आचरण कर चुके हैं। न्यायालयीन गरिमा अवहेलना करने के आदतन आरोपी है। संघ ने अधिवक्ता के रूप में गोपाल यादव के इस आचरण को व्यक्तिगत तौर पर भी अशोभनीय करार दिया है और न्यायालय की गरिमा को ठेस पहुंचाने कि इस घटना की कड़ी निंदा करते हुए गोपाल यादव के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

अन्य कर्मचारी संगठन भी नायब तहसीलदार के समर्थन में उतरे

कटघोरा तहसील में पीठासीन अधिकारी के साथ अधिवक्ता द्वारा की गई बदसलूकी और न्यायालय के काम में बाधा पहुंचाने की कोशिश की दूसरे कर्मचारी संगठनों ने भी कड़ी निंदा की है। जिले के तृतीय वर्ग कर्मचारी संघ, राजस्व पटवारी संघ, अरे सुन निरीक्षक संघ और तहसील के कर्मचारी घटना की निंदा करते हुए नायब तहसीलदार के समर्थन में उतर गए हैं। तीनों संघों के पदाधिकारियो ने आज कटघोरा एस डी एम सूर्यकिरण तिवारी को ज्ञापन सौंपकर शासकीय दफ्तर के भीतर सारे कर्मचारियों के साथ हुई इस बदसलूकी की कड़े शब्दों में निंदा की और कहा कि यदि किसी भी दबाव के बीच पीठासीन अधिकारी के विरुद्ध कार्रवाई का प्रयास किया जाता है तो कर्मचारी संघ राजस्व अधिकारियों के समर्थन में खड़े रहेंगे।

Spread the word