राष्ट्रीय सेवा योजना: एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड के लिए रास्ता दें वाहन चालक

कोरबा 11 दिसम्बर। शासकीय मिनीमाता गल्र्स कॉलेज कोरबा की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के द्वारा सडक़ सुरक्षा के लिए समस्त अधिकारियोंए कर्मचारियों, छात्र और एनएसएस के स्वयंसेवकों को सडक़ सुरक्षा की शपथ दिलाई गई।

कॉलेज की प्रभारी प्राचार्य डॉ तारा शर्मा ने यातायात नियमों का पालन करने, दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट का अनिवार्य रूप से उपयोग करने और कार चलाने के दौरान सीट बेल्ट लगाने की सीख दी। उन्होंने कहा कि मोबाइल फोन पर बात नहीं करने और शराब पीकर वाहन चलाने के बारे में भी चालकों को सोचना होगा।

इस मौके पर एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड जैसे आपातकालीन वाहनों के लिए रास्ता छोडऩे और सडक़ दुर्घटना में पीडि़त लोगों की मदद करने की शपथ भी लोगों को दिलाई गई। राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम अधिकारी डॉक्टर डर डेजी कुजूर ने छात्राओं को यातायात के सामान्य नियमों की जानकारी दी और बताया कि व्यवहार में इन्हें शामिल किया जाना जरूरी है। सडक़ सुरक्षा से संबंधित कार्यक्रम में राष्ट्रीय सेवा योजना गल्र्स कॉलेज के वॉलिंटियर्स आरती साहू, अमरावती, साक्षी पांडेय, श्वेता, खालिदा, सावित्री और अन्य ने अपना योगदान दिया।

महाविद्यालय परिवार के द्वारा बताया गया कि विभिन्न अवसरों पर इस प्रकार के कार्यक्रम किए जाते रहे हैं और इसके माध्यम से जन जागरूकता का वातावरण निर्मित करने की कोशिश की जाती है। इससे पहले कोविड, साक्षरता, एचआईवी और जनसंख्या स्थिरीकरण जैसे विषयों को लेकर राष्ट्रीय सेवा योजना के विद्यार्थियों ने अपने सरोकार का प्रदर्शन किया है और इसके माध्यम से यह बताने का प्रयास किया है कि एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में वे अपनी भूमिका का निर्वहन कर रहे हैं।

Spread the word