आउट सोर्सिंग कंपनी में विस्थापितों कों 80: भर्ती की मांग

कोरबा 26 अगस्त। ऊर्जाधानी भू-विस्थापित किसान कल्याण समिति ने एसईसीएल दीपका क्षेत्र में नियोजित आउटसोर्सिंग कंपनियों में भू-विस्थापित व प्रभावित बेरोजगारों के लिये 80 प्रतिशत स्थान आरक्षित करने की मांग की है। संगठन के पदाधिकारियों ने मुख्य महाप्रबंधक के नाम ज्ञापन सौंपा है। जिसमे नियोजित कंपनी की मनमानी का उल्लेख करते हुए एसईसीएल प्रबंधन पर वादा से मुकरने का आरोप लगाया है।

इस सबन्ध में ऊर्जाधानी भू-विस्थापित किसान कल्याण समिति के दीपका क्षेत्रीय इकाई के अध्यक्ष बसन्त कंवर ने बताया है कि एसईसीएल प्रबन्धन, आउटसोर्सिंग कंपनी के अधिकारियों के साथ हमारी संगठन की त्रिपक्षीय वार्ता में भू-विस्थापित प्रभावित बेरोजगारों को प्राथमिकता देने, कामगारों को आई कार्ड, मेडिकल सुविधा, पीएफ की पावती, सुरक्षा उपकरण, सहित हाई पावर कमेटी के सिफारिश के अनुसार समस्त सामाजिक सुरक्षा का पालन करने का निर्णय लिया गया था। किंतु अब इनमे से किसी भी निर्णयों का पालन नही किया जा रहा है।
उन्होंने आगे कहा कि दीपका क्षेत्र में आमगांव फेस पर गोदावरी कंपनी द्वारा ओबी का कार्य किया जा रहा है, जिसमें हैवी व्हीकल के लिए ड्राइवर, हेल्फर, सुपर वाइजर आदि पदों पर भर्ती की जा रही है, चूंकि यह मिट्टी खनन का कार्य परियोजना प्रभावित क्षेत्र में हो रही है जिसमे वैकल्पिक रोजगार प्रदान करते हुए पहली प्राथमिकता भू-विस्थापितों को देनी थीं। जिस पर कंपनी द्वारा भू-विस्थापितों की उपेक्षा कर अन्यत्र लोगो की भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है। जिसका हमारा संगठन विरोध करती हैं।

दीपका इकाई के सचिव भागीरथी यादव ने संगठन द्वारा रखी गयी मांगो की जानकारी देते हुए बताया कि गोदावरी कंपनी का कुल मेन पॉवर का 80: भू-विस्थापित परिवार के अश्रितो को रोजगार प्रदान करने, सभी कामगारों को आई कार्ड, मेडिकल सुविधाए अतिरिक्त काम का अतिरिक्त वेतन, पीएफ कटौती की पावती इत्यादि आवश्यक सुविधा प्रदान करने तथा इसके साथ ही 7 साल से लंबित जोकाही डबरी, ग्राम पंचायत अमगांव के 95 मकानों का मुआवजा तत्काल भुगतान करने की मांग की गई है।

ज्ञापन में स्पष्ट किया गया है कि एक सप्ताह में यदि मांगों को पूरा नही किया जाता है तो 3 सितंबर 2022 से गोदावरी कंपनी के सभी कार्यों को पूर्ण रूप से बंद किया जाएगा। जिसमे संपूर्ण जवाबदारी संबंधित कंपनी एवं एसईसीएल प्रबंधन की होगी। ज्ञापन देते समय दीपका इकाई के अध्यक्ष बसंत कंवर, बृज कुँवर, उपाध्यक्ष प्रकाश कोर्राम, भागीरथ यादव, संतोष चौहान, सोनू चौहान, संजय कुमार, मुकेश यादव, महिलाल यादव, प्रदीप कुमार, हेमंत, मनोहर, गजेंद्र सिंह ठाकुर, राजू यादव, रमेश साहू, माही यादव, ललित महिलांगे आदि उपस्थित थे।

Spread the word