पोड़ी उपरोड़ा के पनगवां में डायरिया से आदिवासी दंपति की मौत: 10 ग्रामीण भर्ती, दो की हालत गंभीर

कोरबा 22 अगस्त। छत्तीसगढ़ के विकासखंड पोड़ी उपरोड़ा एक गांव में डायरिया ने पांव पसार लिया है। उल्टी दस्ती से आदिवासी दंपति की मौत हो गई है। जबकि 10 ग्रामीणों को पोड़ी उपरोड़ा और पसान के सरकारी अस्पताल में भर्ती किया गया है। इसमें दो लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है।

जानकारी के अनुसार घटना विकासखंड पोड़ी उपरोड़ा के ग्राम पनगवां की बताई जा रही है। शनिवार-रविवार की दरम्यानी रात गांव में रहने वाले 28 वर्षीय शिव प्रताप सिंह और उसकी 26 साल की पत्नी संतोषी की तबीयत बिगड़ गई। दोनों को उल्टी दस्त हुआ। रात में अस्पताल पहुंचने के लिए साधन नहीं थे। परिवार के सदस्य शिव प्रताप और संतोषी को अस्पताल ले जाने के लिए सुबह होने का इंतजार कर रहे थे। लेकिन रात में ही दंपति की हालत नाजूक हो गई। शनिवार-रविवार की दरम्यानी रात पति पत्नी ने उल्टी दस्त से दम तोड़ दिया।

रविवार सुबह गांव में पांच और परिवारों ने उल्टी दस्त की शिकायत की। इसकी सूचना गांव की मितानिन के जरिए स्वास्थ्य विभाग को दी गई। रविवार की सुबह गांव में पहुंचकर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने इलाज शुरू किया। डायरिया से पीडि़त जयकरण उम्र 52 वर्ष, विनय कुमार 22 वर्ष, समरिया सिंह 53 वर्ष, सुरदयाल सिंह 22 वर्ष, सुनिता उम्र 16 वर्ष और आठ साल के बालक अजय को पोड़ी के सरकारी अस्पताल पहुंचाया गया। बताया जाता है कि घटना के दिन गांव में रहने वाले किसान के घर धान की बोआई पूरी हुई थी। उसने मजदूरों को बड़ा और भाजी खिलाया था। इसके बाद मजदूरों ने खेत के करीब स्थित ढोढ़ी का पानी पी लिया था। इसके बाद उनकी हालत बिगड़ गई थी। स्वास्थ्य विभाग की ओर से बताया गया है कि ढोढ़ी का पानी जहरीला हो गया है। इसके पीने से ग्रामीण उल्टी और दस्त की शिकायत की। इसके बाद स्थिति गंभीर हुई। इससे दंपति की मौत हुई है।

विकासखंड पोड़ी उपरोड़ा के अंतर्गत स्थित ग्राम पनगावां घने जंगल के बीच स्थित है। गांव तक जाने के लिए पक्की सड़क नहीं है। ग्रामीणों को पीने के लिए साफ पानी नहीं मिलता है। बारिश का पानी खेत से होकर गांव की एक ढोढ़ी में गिर रहा है। इसकी ढोढ़ी का पानी पीने के बाद ग्रामीणों की स्थिति खराब हुई है। गांव तक पहुंचने के लिए पक्का रास्ता नहीं है। सोमवार को जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीबी बोडे ने पोड़ी उपरोड़ा के खंड चिकित्सा अधिकारी के साथ गांव का दौरा किया। ग्राम पनगवां तक पहुंचने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम को जंगल में लगभग डेढ़ से दो किलोमीटर तक पैदल चलना पड़ा।

वर्जन:-पनगवां में ढोढ़ी का विषाक्त पानी पीने से दंपति की मौत हुई है। उल्टी दस्ती की शिकायत पर आधा दर्जन से अधिक ग्रामीणों को अस्पताल में भर्ती कर इलाज किया जा रहा है। ग्रामीणों ने बड़ा भाजी खाने के बाद ढोढ़ी का पानी पीया था।
डॉ. बीबी बोडे, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकार, जिला कोरबा

Spread the word