नशा उन्मूलन के लिए पुलिस करेगी जागरूक: आईजी ने नशा मुक्ति केन्द्र का किया शुभारंभ

कोरबा 3 अगस्त। जिले को नशे से मुक्त करने के लिए पुलिस की ओर से कोशिश की जा रही है। विभिन्न क्षेत्रों में इसके लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसी श्रृंखला में रक्षित पुलिस केंद्र में नशा मुक्ति केंद्र तैयार किया गया। बिलासपुर रेंज के आईजी रतन लाल डांगी ने इसका शुभारंभ किया। कार्यक्रम के अंतर्गत पुलिस कर्मचारियों और उनके परिजनों के लिए निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर भारत विकास परिषद ने लगाया। मानव शरीर का सदुपयोग होना चाहिए, इसके लिए अलग-अलग स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। पुलिस ने भी अपनी ओर से इस दिशा में कदम बढ़ाए हैं ।

जन सामान्य के साथ-साथ पुलिसकर्मियों और उनके परिजनों को भी नशे से दूर रखने के लिए जतन किए जा रहे हैं। कोरबा प्रवास पर आए आईजी रतनलाल डांगी सहित कलेक्टर संजीव झा और एसपी संतोष सिंह ने जाट अभियान के अंतर्गत जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रक्षित केंद्र परिसर में नशा मुक्ति केंद्र का निर्माण करने के साथ इसकी सेवाएं शुरू कर दी गई हैं अतिथियों ने फीता काटकर इस केंद्र का शुभारंभ किया। मौके पर स्वास्थ्य परीक्षण शिविर भी लगाया गया जिसकी सेवाएं भी आईजी ने ली। रक्षित केंद्र परिसर में पुलिस कर्मियों के बच्चों के लिए निशुल्क कंप्यूटर प्रशिक्षण केंद्र भी शुरू किया गया है ।आईजी ने यहां पर अवलोकन करने के साथ कुछ बच्चों से बातचीत की। इस अवसर पर संक्षिप्त में अपनी बात रखते हुए पुलिस अधीक्षक रतनलाल डांगी ने स्वास्थ्य को हर किसी के लिए अनमोल पूजी बताया। उन्होंने बताया कि घर में किसी भी सदस्य का स्वास्थ्य बिगडऩे पर हर कोई परेशान हो जाता है। इसलिए जरूरत इस बात की है कि सभी लोग अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें। निरोगी जीवन से हर कोई तनाव मुक्त हो सकता है। आईजी ने इस बात पर जोर दिया कि परीक्षा में प्राप्त होने वाले अंक ही जीवन नहीं है बल्कि एक हिस्सा है इसलिए असफलता के कारण विद्यार्थी अप्रिय कदम उठाने से बचे।

पुलिस कर्मियों के परिवारों को विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण से जुडऩे के लिए कोरबा एसपी द्वारा किए जा रहे प्रयासों की आईजी ने सराहना की। उन्होंने बताया कि अवैध नशा को लेकर पुलिस लगातार कार्रवाई करेगी कार्यक्रम के शुभारंभ के दौरान पुलिस अधिकारियों के द्वारा अतिथियों स्वागत सत्कार किया गया। अंतिम कड़ी में अतिथियों के द्वारा परिसर में विभिन्न प्रजातियों के पौधे लगाएं गए। कार्यक्रम में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा सीएसपी योगेश साहू नितेश सिंह सामाजिक कार्यकर्ता एमडी मखीजा छेदीलाल अग्रवाल और मीडिया कर्मी उपस्थित रहे।

Spread the word