एकता और अनुशासन का सबक सीखने में अहम भूमिका निभाता है एनसीसी: डॉ प्रशांत

कोरबा 31 जुलाई। 28 सीजी बटालियन एनसीसी रायगढ़ के तत्वावधान में बीते दिनों हुए सीएटीसी कैम्प में कमला नेहरु महाविद्यालय की एनसीसी प्रभारी लेफ्टिनेंट अनिता यादव ने भी भागीदारी निभाई और अपने कैडेट्स का उत्साहवर्धन किया। कैम्प सफलतापूर्वक पूरा कर लौटीं लेफ्टिनेंट अनिता यादव को कमला नेहरु महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ.प्रशांत बोपापुरकर ने प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।

इस अवसर पर डॉ. बोपापुरकर ने कहा कि एनसीसी जहां युवाओं को एकता और अनुशासन का अनिवार्य सबक सीखने अहम भूमिका निभाता है, वहीं देश के प्रति एक सैनिक की महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों को करीब से जानने व समझने का मौका भी देता है। प्रत्येक विद्यार्थी को एक बार एनसीसी का हिस्सा बन ढेर सारे रोमांचक अनुभवों को जीवन में शामिल करने का मौका प्राप्त करना चाहिए। कमला नेहरु महाविद्यालय के सात एनसीसी छात्र सैनिकों का चयन अगले माह आयोजित होने वाले थलेसना कैंप के लिए हुआ है। बिलासपुर में 7 सीजी बटालियन एनसीसी के तत्वावधान में यह शिविर एक सप्ताह का होगा, जिसमें युवा कैडेट्स को देशरक्षा में दिन-रात जुटे सेना के जांबाज फौजियों की कठिन जिम्मेदारियों को काफी करीब से जानने और समझने का न केवल अवसर मिलेगा, बल्कि उन्हें कैंप के दौरान स्वयं एक फौजी की भूमिका निभाने के रोमांच की अनुभूति भी प्राप्त होगी। इससे पूर्व सीएटीसी कैंप का आयोजन 28 छत्तीसगढ़ एनसीसी बटालियन रायगढ़ द्वारा रायगढ़ में आयोजित किया गया था। छह से 15 जुलाई को आयोजित हुए कैम्प में 18 कैडेट्स और 18 से 27 जुलाई को एनसीसी के 28 कैडेट्स समेत कमला नेहरू महाविद्यालय के कुल 36 एनसीसी कैडेट्स ने भाग लिया। कमला नेहरु महाविद्यालय की एनसीसी प्रभारी लेफ्टिनेंट अनिता यादव ने बताया कि इस कैंप में सभी स्कूल और कॉलेज के लगभग 720 कैडेट्स ने भागीदारी निभाते हुए भारतीय सेना में शामिल गतिविधियों के बारे में जाना और प्रशिक्षण प्राप्त किया।

इस कैम्प में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के साथ ही अब कमला नेहरू महाविद्यालय के 7 कैडेट्स का चयन टीएससी,थलसेना कैंप के लिए हुआ है। महाविद्यालय से चयनित छात्र सैनिकों में सीनियर अंडर ऑफिसर दोशांत कुमार, हरप्रीत कौर, नोवेल कुमार, अनुराग, अनु कुमारी, श्रुति व आकांक्षा शामिल हैं। यह कैंप 7 सीजी एनसीसी बटालियन बिलासपुर के द्वारा आयोजित किया जाएगा। टीएससी कैंप 1 से आठ अगस्त तक बिलासपुर में आयोजित किया जाएगा।

Spread the word