आत्मनिर्भर भारत : रक्षामंत्री ने किया एलान..रक्षा क्षेत्र के 101 उपकरणों के आयात पर लगेगी रोक, घरेलू इंडस्‍ट्री को 4 लाख करोड़ रुपये के ठेके दिए जाएंगे

रक्षा मंत्रालय ने ‘आत्‍मनिर्भर भारत’ अभियान को बड़ा बूस्‍ट देने की तैयारी कर ली है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार सुबह कहा कि मंत्रालय ने 101 आइटम्‍स की लिस्‍ट तैयार की है जिनके आयात पर रोक लगेगी।

  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आत्मनिर्भर भारत अभियान के लिए बड़ा ऐलान किया
  • रक्षा क्षेत्र के 101 उपकरणों का विदेशों से आयात नहीं करेगा भारत
  • इन प्रतिबंधित उपकरणों की लिस्ट में हाईटेक हथियार से लेकर बख्तरबंद लड़ाकू वाहन तक शामिल
  • अगले 6 से 7 साल में घरेलू इंडस्‍ट्री को करीब 4 लाख करोड़ रुपये के ठेके दिए जाएंगे

नई दिल्ली 09 अगस्त
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘आत्‍मनिर्भर भारत’ के आह्वान पर रक्षा मंत्रालय ने भी बड़ा कदम उठाया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज ऐलान किया कि  आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत 101 रक्षा उपकरणों के विदेशों से आयात पर बैन लगाया जाएगा। मंत्रालय ने इसकी लिस्ट तैयार कर ली है और कहा है कि आगे इस लिस्ट में और उपकरण जोड़े जाएंगे।

लिस्ट में बंदूक से पनडुब्बी तक शामिल

इन 101 प्रतिबंधित उपकरणों की सूची में हाइटेक हथियार जैसे आर्टिलरी गन्स, असॉल्ट राइफलें, कोरवेट्स, सोनार सिस्टम, परिवहन विमान, हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर (एलसीएच), रडार समेत रक्षा सेवाओं की कई अन्य जरूरी वस्तुएं शामिल हैं। इस सूची में पहियों वाले बख्तरबंद लड़ाकू वाहन (एएफवी), पनडुब्बियां आदि भी शामिल हैं। इनसे आर्मी, वायुसेना, नौसेना को हजारों करोड़ रुपये के अनुबंध होने की उम्मीद है। आयात पर यह प्रतिबंध 2020 से 2024 के बीच उत्तरोत्तर स्तर पर लागू करने की योजना है।

देसी रक्षा कंपनियों को फायदा
रक्षा क्षेत्र में घरेलू उत्‍पादन को बढ़ावा देने के लिए मंत्रालय ने जो लिस्‍ट बनाई है वह सेना, पब्लिक और प्राइवेट इंडस्‍ट्री से चर्चा के बाद तैयार की गई है। राजनाथ सिंह के मुताबिक, ऐसे उत्‍पादों की करीब 260 योजनाओं के लिए तीनों सेनाओं ने अप्रैल 2015 से अगस्‍त 2020 के बीच लगभग साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये के कॉन्‍ट्रैक्‍ट्स दिए थे। उनका अनुमान है कि अगले 6 से 7 साल में घरेलू इंडस्‍ट्री को करीब 4 लाख करोड़ रुपये के ठेके दिए जाएंगे।

Spread the word