कलेक्टर संजीव झा ने अधिकारी-कर्मचारियों के लिए लांच किया सी-मार्ट मेम्बरशीप कार्ड

कार्ड के माध्यम से डिस्काउंट रेट पर उपलब्ध होगी सी-मार्ट में मौजूद उत्पाद

महिला समूहों द्वारा निर्मित एलईडी बल्ब, हवाई चप्पल, आचार, पापड आदि 250 प्रकार के उत्पाद सी-मार्ट में उपलब्ध

कोरबा 05 जुलाई 2022। कलेक्टर श्री संजीव झा ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में अधिकारी-कर्मचारियों के लिए सी मार्ट मेम्बरशीप कार्ड लांच किया। मेम्बरशीप कार्ड से सी मार्ट में खरीदी के दौरान अतिरिक्त लाभ प्राप्त होगा। कार्डधारी अधिकारी कर्मचारियों को वर्तमान ऑफर के अलावा तीन प्रतिशत का अतिरिक्त छूट प्रदान किया जाएगा। कलेक्टर ने जिला पंचायत सीईओ श्री नूतन कंवर, डीएफओ कोरबा श्रीमती प्रियंका पाण्डेय, डीएफओ कटघोरा श्रीमती प्रेमलता यादव को सी मार्ट मेम्बरशीप कार्ड प्रदान कर अधिक से अधिक खरीदी कर महिला समूहों द्वारा बनाये गये उत्पादांे को प्रोत्साहित करने के लिए कहा।

कलेक्टर श्री झा को जिला पंचायत सीईओ श्री कंवर ने उनके नाम से बनाये गये मेम्बरशीप कार्ड को प्रदान किया। कलेक्टर श्री झा ने कहा कि महिला स्व सहायता समूहों द्वारा उत्पादित स्थानीय सामान कम कीमत पर सी मार्ट में उपलब्ध है। महिलाओं द्वारा निर्मित विभिन्न प्रकार के उत्पाद आसानी से एक ही जगह पर उपलब्ध है। उन्होने सी मार्ट मे जाकर उत्पादों की खरीदी करके महिलाओं को सशक्त करने की दिशा में पहल करने की अपील भी की।

एनआरएलएम के जिला प्रबंधक श्री अनुराग जैन ने बताया कि शहर में स्थापित सी मार्ट का संचालन पीपीपी मॉडल के तहत् किया जा रहा है। सी-मार्ट में महिला समूहों के उत्पादों की बिक्री पर समूहों को सुनिश्चित लाभ होगा। कोरबा शहर के टीपी नगर में स्थापित सी-मार्ट सुपर मार्केट की तर्ज पर पूरी तरह वातानुकूलित है। इसमें कम्प्यूटराइज्ड दो बिलिंग काउंटर बनाये गये है। सी-मार्ट में उच्च गुणवत्ता युक्त उत्पाद बाजार भाव से कम दर पर उपलब्ध है। साथ ही पारंपरिक एवं स्थानीय उत्पादों को बढावा दिया गया है। जिले की महिला समूहों द्वारा बनाये गये हवाई चप्पल तथा एलईडी बल्ब भी कम कीमत पर सी-मार्ट में उपलब्ध है।

सी-मार्ट में 250 से अधिक प्रकार के उत्पाद उपलब्ध है। इनमें नीम का साबुन, सेनेटरी पेड, डिसवॉस, हल्दी, मिर्ची, धनिया पाउडर, मसाले, काजू, नमकीन, चना, आटा, बेसन, जीरा फूल चांवल आदि शामिल है। सी-मार्ट मंे जिले में कार्यरत स्व सहायता समूहों द्वारा बनाए गए उत्पाद तथा स्थानीय उत्पाद सुपर मार्केट के रूप में एक ही छत के नीचे नागरिकों के खरीदी के लिए उपलब्ध है। समूहों द्वारा बनाए जा रहे स्थानीय उत्पाद जैसे अचार, पापड़, मसाले, महुआ के उत्पाद, अगरबत्ती, काजू, डेली नीड के समान, साबुन, फिनॉइल, हाइजीन प्रोडक्ट्स, सेनेटरी नैपकीन, वनोपज से निर्मित उत्पाद, अश्वगंधा चूर्ण, गिलोय, मुलेठी जैसे वन औषधि , एलोवेरा, आमला, महुआ लड्डू आदि से लेकर दैनिक उपयोग की वस्तुएं भी सी मार्ट में उपलब्ध है। साथ ही शिल्पकारों, बुनकरों, दस्तकरों, कुम्भकरों और अन्य पारंपरिक एवं कुटीर उद्योगों द्वारा निर्मित उत्पाद भी बिक्री के लिए उपलब्ध है।

Spread the word