तीन नए आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में इसी सत्र से होगी पढ़ाई की शुरुआत

कोरबा 27 जून। स्कूल शिक्षा विभाग, छत्तीसगढ़ द्वारा शासकीय स्कूलों को निजी स्कूलों की तर्ज पर अपडेट करने व पढ़ाई का पैटर्न सुधारने की दिशा में लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में बीते साल से शुरू हुए स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों की संख्या शैक्षणिक सत्र 2022-23 में बढ़ाया जा रहा है, ताकि कमजोर वर्ग के वे छात्र जो अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई करना चाहते हैं, वे गवर्नमेंट के इन स्कूलों में एडमिशन लेकर पढ़ाई कर सकेंगे।

पूर्व में कोरबा जिले में 6 अंग्रेजी माध्यम स्कूल मंजूर हैं, जहां बीते साल से पढ़ाई शुरू हो गई है। इन स्कूलों में नए सत्र के लिए एडमिशन की प्रक्रिया भी पूरी कर ली गई है, जबकि हिंदी माध्यम के एनसीडीसी स्कूल में इस साल से पढ़ाई शुरू होगी। यहां सीट की बाध्यता नहीं होने से एडमिशन जारी है। इसी तरह मंजूर हुए 3 नए अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में भी एक जुलाई से एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। यहां भी चालू सत्र में अध्ययन-अध्यापन शुरू हो जाएगा। पढ़ाई का पैटर्न सीजी बोर्ड ही रहेगा, क्योंकि इन स्कूलों के लिए प्रमुखों द्वारा सीबीएसई से मान्यता लेनी होगी।


जिले में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों की संख्या 10 हो गई है। इसमें एक हिंदी माध्यम तो 9 अंग्रेजी माध्यम के हैं। अंग्रेजी माध्यम के सभी स्कूलों में सीबीएसई पैटर्न पर अध्ययन-अध्यापन होना है, लेकिन बीते सत्र में सीबीएसई से मान्यता मिलने के कारण 6 स्कूलों में सीजी बोर्ड की पढ़ाई हो रही थी। सत्र 2022-23 में पंप हाउस, हरदीबाजार, करतला, पोड़ी उपरोड़ा, पाली, कटघोरा के स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल में सीबीएसई पैटर्न से पढ़ाई शुरू हो जाएगी, जबकि 3 नए कोरबी, बालको व पसान को मान्यता मिलने पर अगले साल ही सीबीएसई की पढ़ाई हो पाएगी। गवर्नमेंट द्वारा कोरबा जिले में मंजूर किए गए पोड़ी उपरोड़ा ब्लॉक के ग्राम कोरबी व पसान में संचालित हायर सेकंडरी स्कूल को स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल कर दिया है। साथ ही बालको में संचालित गवर्नमेंट ब्वॉयज हायर सेकंडरी स्कूल बालकोनगर को भी स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल घोषित कर दिया है। इन स्कूलों में प्रवेश के लिए इच्छुक छात्र-छात्राओं के लिए शासन से विभागीय पोर्टल 1 जुलाई को ओपन किया जाएगा। इसमें पात्रतानुसार छात्र.छात्राओं को प्रवेश दिया जाएगा।

राज्य शासन ने कोरबा सहित प्रदेश के जिस किसी भी हायर सेकंडरी स्कूल को स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल घोषित किए हैं। वहां पढऩे वाले छात्र.छात्राओं को कहीं अन्यत्र जाने की जरूरत नहीं होगीए क्योंकि इन स्कूलों को दो पाली में संचालित किया जाएगा। एक पाली में हिंदी माध्यम जो पहले से चली आ रही है, तो दूसरी पाली में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम के छात्र.छात्राओं की पढ़ाई अंग्रेजी में कराई जाएगी। इसलिए इन स्कूलों के संचालन को लेकर कोई विवाद नहीं रहेगा। यह बड़ी राहत छात्रों के साथ अभिभावकों को व स्टाफ को दी गई है।

Spread the word