खरमोरा के नए सब-स्टेशन किया चार्ज, तीन फीडर में बिजली आपूर्ति शुरू

कोरबा 25 मई। टेस्टिंग में सफल होने के बाद खरमोरा सबस्टेशन के ट्रांसफार्मर में लोड डाल कर तीन फीडर मानिकपुर, रजगामार व औद्योगिक क्षेत्र में बिजली आपूर्ति शुरू कर दी गई। इसके साथ ही पुराना पावर हाउस परिसर में स्थित 132 केवी सबस्टेशन के ट्रांसफार्मर में लोड कम हो गया। ट्रांसफार्मर चालू होते ही शहर में बिजली कटौती भी बंद कर दी गई।   

बिजली कटौती झेल रहे शहरवासियों के लिए मंगलवार राहत भरा दिन रहा। सोमवार की रात व मंगलवार की सुबह हुई बारिश से मौसम में ठंडकता आई, पर दोपहर को कड़ी धूप व उमस भरी तेज गर्मी ने लोगों को हलकान कर दिया। ऐसी स्थिति में बुधवारी में 20 एमबी, ट्रांसफार्मर फेल होने के बाद बिजली कटौती का भय शहरवासियों को बना हुआ था, पर दिन भर उपभोक्ताओं को बिजली मिलती रही। दरअसल इसकी वजह खरमोरा में स्थित 132 केवी विद्युत सबस्टेशन के ट्रांसफार्मर का चालू होना था। वितरण विभाग व ट्रांसमिशन कंपनी के अधिकारी. कर्मचारियों द्वारा लगातार दो दिन तक की गई मेहनत की वजह से ट्रांसफार्मर की टेस्टिंग सफल रही और सोमवार की रात में ही ट्रांसफार्मर में लोड देना शुरू किया गया। सुबह तक ट्रांसफार्मर से तीन फीडर को जोड़ कर बिजली सप्लाई कर दी गई। इसके साथ ही शहर में बिजली कटौती बंद कर दी गई। वितरण विभाग के कार्यपालन यंत्री आरके श्रीवास्तव का कहना है कि सफलतापूर्वक टेस्टिंग के साथ खरमोरा सबस्टेशन में लगा 40 एमटीए का ट्रांसफार्मर चालू हो गया है। इसके साथ पुराना पावर हाउस परिसर में स्थित 132 केवी सबस्टेशन में लगे 40 एमबी, ट्रांसफार्मर में लोड कम हो गया है। कुछ काम शेष रह गए हैं, उसे धीरे-धीरे पूरा किया जा रहा है। ताकि व्यवस्थित रुप से बिजली सप्लाई हो सके। कुछ लाइन खींचना शेष रह गया है, उसे भी जल्द पूरा कर लिया जाएगा। शहर की सबसे बड़ी समस्या का निराकरण कर लिया गया है। सबस्टेशन चालू होने के साथ ही ट्रांसमिशन कंपनी व वितरण विभाग के अधिकारी रायपुर मुख्यालय वापस लौट गए।   

खरमोरा सबस्टेशन से कुल छह फीडर में बिजली सप्लाई की जाएगी। तीन फीडर चालू होने के बाद शेष तीन फीडर में बिजली सप्लाई की तैयारी शुरू हो गई है। ये तीनों फीडर भैसमा, उरगा व करतला ग्रामीण क्षेत्र से जुड़ेंगे। इनमे बिजली सप्लाई शुरू होते ही ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं को बेहतर बिजली सुविधा मिलने लगेगी। वर्तमान में चांपा से उरगा, भैसमा फीडर में बिजली सप्लाई हो रही है। इसमें बार-बार खराबी आने से क्षेत्र में बिजली आपूर्ति प्रभावित होती थी। खरमोरा से बिजली सप्लाई होने पर इस समस्या से निजात मिल जाएगी। वितरण विभाग द्वारा पुराना पावर हाउस स्थित 132 केवी सबस्टेशन में खराब हुए 20 एमबीए क्षमता के ट्रांसफार्मर के स्थान पर पुनः 40 एमबीए क्षमता दूसरा ट्रांसफार्मर लगाएगा। हालांकि इसमें कुछ वक्त लगेगा पर भविष्य में बिजली की बढ़ती मांग व किसी तरह की दिक्कत पुनः न आए। इसलिए पहले से तैयारी करने मंशा अधिकारियों ने जताई है। वहीं खरमोरा सबस्टेशन में 40 एमबीए क्षमता का एक ओर ट्रांसफार्मर लगाया जाएगा। इससे शहर व आसपास लगे गांव में बिजली की अघोषित कटौती व लो-वोल्टेज की समस्या से मुक्ति मिल जाएगा।

Spread the word