मुख्यमंत्री मितान योजना से 13 प्रकार की सेवाएं लोगों को मिलेगी

कोरबा 5 मई। कई जरूरी कार्यों के लिए लोगों को अक्सर सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगाने पड़ते हैं और ऐसा करते करते उनकी चप्पलों घिस जाती हैं। लोगों को राहत देने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार ने एक योजना शुरू की है जिसे मुख्यमंत्री मितान नाम दिया गया है। दावा किया जा रहा है कि सामान्य प्रक्रिया करने के साथ लोगों को कई जरूरी प्रमाण पत्र बड़ी आसानी से प्राप्त हो जाएंगे।   

छत्तीसगढ़ सरकार ने श्रम दिवस के उपलक्ष में मुख्यमंत्री मितान योजना शुरू की है। इसे काफी महत्वकांक्षी बताया जा रहा है । ईसके माध्यम से जरूरी लोगों के जरूरी कामकाज बेहद आसानी से हो सकते हैं। कोरबा शहरी क्षेत्र के लिए फिलहाल तीन मितान नियुक्त किए गए हैं। अभी से 48 घंटे के भीतर लोगों को 13 सेवाओं का लाभ प्राप्त होगा। निगम आयुक्त प्रभाकर पांडे ने बताया गया कि हाल में ही मैरिज सर्टिफिकेट के लिए इस योजना के अंतर्गत कार्यवाही की गई है इसके अलावा 6 और आवेदन प्राप्त हुए हैं। सरकारी योजना का कार्यान्वयन बेहतर ढंग से हो और लोगों को इसका लाभ मिले इसलिए आयुक्त खुद इसकी निगरानी कर रहे हैं।

अलग.अलग प्रमाण पत्रों उनकी जरूरत लोगों को कई कारणों से होती है और वे इन्हें बनवाने के लिए यहां वहां चक्कर लगाते रहते हैं। कहां जा रहा है कि लोगों को राहत देने के लिए नई स्कीम लांच की गई है। योजना के व्यावहारिक पक्ष को जानने के लिए लोगों को इस दिशा में काम करना चाहिए ताकि पता चल सके की जो दावे किए जा रहे हैंए वे कितने मजबूत हैं। सरकार की इस योजना के अंतर्गत लोगों को जन्म, मृत्यु, विवाह से लेकर अन्य प्रमाण पत्रों की सुविधा प्राप्त होगी। कोरबा क्षेत्र के लिए तीन मितान नियुक्त किये गए हैं। सेवा का लाभ लेने के लिए लोगों को 14545 पर कॉल करना होगा। वहां से मिले निर्देश के अंतर्गत कई दस्तावेज तैयार रखने होंगे। कुछ घंटे बाद कर्मी कॉलर से संपर्क करने के साथ दस्तावेजों को अपलोड करेगा। इसके बाद 24 से 48 घंटे की अवधि में अपेक्षित सेवा उसे प्रदान की जाएगी। इस योजना को महत्वाकांक्षी बनाने के लिए निगम स्तर पर प्रयास जारी है।

Spread the word