रामनवमी के महापर्व पर झांकी के साथ निकलेगी भव्य शोभायात्रा दीपका में

कोरबा 29 मार्च। हिंदू नव वर्ष का प्रारंभ चैत्र नवरात्रि की प्रतिपदा तिथि से होता है हिंदू नव वर्ष विक्रम संवत 2079 की बात करें तो इस वर्ष यह चैत्र माह की शुक्ल प्रतिपदा को 2 अप्रैल 2022 के दिन दोपहर के 2.57 बजे से आरंभ हो रहा है। नववर्ष का पहला दिन वसंती नवरात्र का प्रथम दिन होता है।   

चैत्र नवरात्रि के पावन अवसर पर रामनवमी के महापर्व पर दीपका नगर पालिका क्षेत्र अंतर्गत प्रगतिनगर स्थित शिवमंदिर की ऊपरी तल्ला पर भगवान राम जानकी राम दरबार मूर्ति स्थापना की जाएगी, जिसका शुभारंभ 8 से 10 अप्रैल तक विद्वान पंडित मुनीन्द्र पाठक एवं लवकुश द्विवेदी के आचार्यत्व में किया जाएगा। मंदिर समिति ने संगमरमर पत्थर से बनी राम दरबार की मूर्ति राजस्थान के जयपुर शहर से मंगवाई है। शिव मंदिर प्रगतिनगर में 08 अप्रैल को सुबह 8.00 बजे भव्य कलश शोभा यात्रा नगर भ्रमण के लिए निकलेगी जो पूरी कॉलोनी में भ्रमण करते मादर की थाप व ढोल नगाड़ों के साथ श्रद्धालुओं भक्त जनों की उपस्थिति में शोभा यात्रा देव सरोवर होते हुए पुनरू मंदिर में वापिस आएगी।   

वहीं 10 अप्रैल को शाम 4 बजे रामनवमी के पावन अवसर पर भगवान राम दरबार की आकर्षक झांकी के साथ भव्य शोभायात्रा निकालने की तैयारी पहली बार की जा रही है जो की पुराना माइनस टाइप स्थित श्री दक्षिणेश्वर हनुमान शिव मंदिर प्रगति नगर से प्रारंभ होकर पूरे नगर में भ्रमण करते हुए राम जानकी मंदिर बी टाइप प्रगति नगर में समाप्त होगी। शोभा यात्रा को भव्य एवं आकर्षक बनाने के लिए राम भक्तों ने पहले से ही पूरे नगर को भगवामय करने तैयारी कर लिया है। समिति ने उस दिन के लिए भगवा रंग का अंग वस्त्र धारण करने ड्रेस कोड निर्धारित कर दिया है। शिव मंदिर में प्रथम दिवस 8 अप्रैल को बेदीपुजन, हवन, 09 अप्रैल को हवन, यज्ञ, दैनिक पूजा एवम 10 अप्रैल को प्राण प्रतिष्ठा एवम दोपहर 12.00 बजे से सभी भक्तों के सहयोग से विशाल महाभोग प्रसाद वितरित किया जावेगा। शिवमंदिर एवम राम दरबार समिति एवं श्री दक्षिणेश्वर हनुमान शिव मंदिर समिति के सदस्यों ने राम जन्म उत्सव कार्यक्रम एवं झांकी भ्रमण कार्यक्रम में अधिक से अधिक संख्या में पहुंचने का आग्रह किया है।

Spread the word