राष्ट्रीय महिला फुटबाल प्रतियोगिता 23 से, जुटेंगे 20 राज्य के खिलाड़ी

कोरबा 22 मार्च। भारतीय महिला फुटबाल महासंघ नईदिल्ली की स्वीकृति के बाद स्वण् बिंदेश्वरी देवी की स्मृति में छत्तीसगढ़ महिला फुटबाल एसोसिएशन ने कोरबा में राष्ट्रीय महिला फुटबाल प्रतियोगिता की तैयारी शुरू कर दी है। 23 से 31 मार्च तक होने वाली इस प्रतियोगिता में 20 राज्यों की महिला फुटबाल खिलाड़ियों की प्रतिभा देखने को मिलेगी। 17 राज्यों ने आयोजन में शामिल होने की स्वीकृति दे दी है। हिमांचल प्रदेश और चंडीगढ़ की टीम आ भी चुकी है।   

बहुप्रतीक्षित राष्ट्रीय फुटबाल प्रतिस्पर्धा आयोजन को लेकर जिले के खेल प्रेमियों में उल्लास देखा जा रहा है। यह प्रतियोगिता पहले 20 जनवरी को होने वाली थीए लेकिन कोरोना संक्रमण को देखते हुए आयोजन को निरस्त कर दिया गया था। भारतीय महिला फुटबाल महासंघ के महासचिव शेख मोहम्मद जावेद ने बताया कि 11 साल पहले भी जिले में राष्ट्रीय फुटबाल प्रतियोगिता आयोजित हुई थी। लंबे समय बाद जिले को प्रतियोगिता की मेजबानी का अवसर मिला है। प्रतियोगिता का उद्धाटन एसईसीएल के सेंट्रल स्टेडियम में होगा। पूरा मैच एसईसीएल के अलावा एनटीपीसी के आवासीय परिसर स्थित सुभाष चंद बोस व अंबेडकर स्टेडियम बालको में होगा। उद्धाटन समारोह में प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के आने की संभावना है। आयोजन संठन से जुड़े लोगो का कहना है कि उद्धाटन अथवा समापन समारोह में शामिल होने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री से आग्रह किया जा रहा है।   

जिले में प्रतिभावान फुटबाल खिलाड़ियों की कमी नहीं है। फुटबाल महासंघ के महासचिव जावेद ने बताया कि राष्ट्रीय जिला महिला फुटबाल प्रतियोगिता में शामिल होकर जिले की महिला खिलाड़ियों ने राज्य का नाम रोशन किया है। राष्ट्रीय स्तर के आयोजन में संभवतः जिले के खिलाडियों को भी खेलने का अवसर मिलेगा। सबसे बड़ी बात यह है कि सप्ताह भर चलने वाली इस प्रतियोगिता में खिलाड़ियों को एक दूसरे काफी कुछ सीखने को मिलेगा।   

43 वीं राष्ट्रीय महिला फुटबाल चैंपयनशीप में 20 राज्यों के खिलाड़ियों के साथ कोच, मैनेजर, राष्ट्रीय स्तर के रैफरी समेत 600 से भी अधिक खेल अधिकारी पहुंचेंगे। खेलों जुड़े राज्य स्तर के अधिकारी आयोजन को पूरा कराने में अपनी भूमिका निभाएंगे। खिलाड़ी टीम के लिए भोजन, आवास, वाहन आदि की जिम्मेदारी मेजबान कोरबा जिले की होगी। जिसमे सार्वजनिक उपक्रमों की सहभागिता सुनिश्चित की गई है।

Spread the word