एनसीसी कैडेटों की कार्यशैली दूसरों के लिए प्रेरणादायक बनें : कर्नल गुप्ता

कोरबा 16 मार्च। बिग्रेडियर एस के दास विशिष्ट सेवा मेडल ग्रुप कमांडर एनसीसी ग्रुप मुख्यालय छत्तीसगढ़ के द्वारा कोरबा में नव स्थापित
छत्तीसगढ़ बटालियन एनसीसी का निरीक्षण 15 मार्च 2022 को किया गया। निरीक्षण के दौरान समादेशक का एनसीसी कैडेट्स द्वारा सलामी दी गई । उन्होंने सभी कैडेटों से परिचय प्राप्त कर परेड को सराहा। इस दौरान उनके साथ एनसीसी बटालियन के कमान अधिकारी कर्नल आर सेन गुप्ता एवं अन्य एनसीसी स्टाफ  उपस्थित थे। इसके पश्चात समादेशक द्वारा कार्यालय परिसर में वृक्षारोपण किया गया।

इस एक दिवसीय निरीक्षण में समादेशक ने शासकीय इंजी. विश्वेश्वरैया स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोरबा के ऑडिटोरियम में मीडिया कर्मियों से बातचीत के दौरान बताया कि अब कोरबा में बटालियन बेस बनने के बाद यहां के बच्चों को बेहतरीन एनसीसी की ट्रेनिंग प्रदान की जा सकेगी। एनसीसी के बच्चों में अनुशासन आएगा और वे एक अच्छे नागरिक साबित होंगे। ए बी सी सर्टिफिकेट के कारण वे भारतीय सेना व छत्तीसगढ़ पुलिस फोर्स के अलग-अलग विंग में अफ़सर के रूप में जाने जाएंगे जो हमारे लिए एक बड़ी उपलब्धि होगी। ईवीपीजी कॉलेज के ऑडिटोरियम में ही एनसीसी कैडेटों को संबोधित करते हुए उन्होंने एनसीसी कैडेटों से राष्ट्र के प्रति सेवा भाव जागृत करने की बातें कही। उन्होंने कहा कि एनसीसी कैडेटों की कार्यशैली दूसरों के लिए प्रेरणादायक बनें एवं उनके व्यक्तित्व विकास, नेतृत्व क्षमता, कौशल विकास इसको लेकर भी एनसीसी कैडेटों में जोश भरा गया।

इस अवसर पर एनसीसी के अधिकारी तथा स्कूल कॉलेज के प्राचार्य व एनसीसी प्रभारी एवं जिले के एसपी श्री भोजराम पटेल विशेष रूप से उपस्थित थे। इस एनसीसी बटालियन के कमान अधिकारी कर्नल आर सेन गुप्ता ने बताया कि इस बटालियन से संबंध जिले कोरबा, जांजगीर, सूरजपुर, बलौदा बाजार के लगभग 2400 कैडेट्स को प्रत्येक वर्ष एनसीसी प्रशिक्षण मिलेगा। एनसीसी कैडेटों के प्रशिक्षण के लिए इस यूनिट में स्थाई आर्मी इंस्ट्रक्टर स्टाफ है जो सेना से आए हुए जेसीओ/एनसीओ हैं। समादेशक के प्रयासों से एनसीसी की गतिविधियों को 1 अप्रैल 2022 के शैक्षणिक सत्र में शुरू करने जा रहे हैं।

Spread the word