नेतृत्व विकास और आजीविका प्रबंध विषय पर प्रशिक्षित किया गया

कोरबा 6 मार्च। पुनर्वास ग्राम सिरकीखुर्द गांधीनगर में स्वयं सहायता समूह की बहनों को नेतृत्व विकास और आजीविका प्रबंध विषय पर प्रशिक्षित किया गया। छत्तीसगढ़ नवप्रगति मंच समाजसेवी संस्था द्वारा आयोजित इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में 25 समूह की अध्यक्ष सचिव और लेखापाल सम्मलित हुए।

कार्यक्रम के आरम्भ में महापुरूषों के छाया चित्र में पुष्पार्पण के पश्चात समूह की समूह गान व बिहान गीत की प्रस्तुत किया गया। नवप्रगति मंच के डायरेक्टर सपूरन बिहान योजना के ग्रेडर उषा विश्वकर्मा, अरुणा चंद्राकर ने स्वयं सहायता समूह के महत्व, पंचसूत्र बैठक,बचत, ऋण, आपसी लेनदेन, लेखा संधारण, 11 सूत्रीय गतिविधि पर विस्तार से जानकारी दी। समूह के माध्यम से महिलाओं के अधिकार, आर्थिक, सामाजिक, शैक्षणिक और राजनैतिक सशक्तिकरण के लिए समाज मे किये जाने वाले प्रयासो से अवगत कराया गया। परिवार, देश व समाज के विकास में महिला समूहों की भूमिका पर प्रकाश डाला। गृह उद्योग और स्वरोजगार से स्थाई आजीविका आदि के क्षेत्र में महिला समितियों की उपलब्धियों को सामने रखते महिला, कुटीर उद्योग स्थापित करने की प्रेरणा दी गयी तथा शासन एव स्थानीय एसईसीएल प्रबंधन द्वारा स्वयं सहायता समूहों को प्रदाय की जाने वाली सुविधाओं आर्थिक मदद जानकारी और मार्केटिंग करने की टिप्स भी दिया गया।

जिला प्रशासन व एसईसीएल के सहयोग से सीएसआर मद से विभिन्ना प्रकार की मशीन के लिए आवेदन पत्र भी भराया गया। इस अवसर पर उर्जाधानी भू-विस्थापित किसान कल्याण समिति के पदाधिकारियों कुलदीप सिंह राठौर, ललित महिलांगे, बेलटिकरी सरपंच बसंत कंवर, संतोष चौहान, अजय यादव आदि ने भी अपना समर्थन दिया। कार्यक्रम का संचालन अर्जुन वस्त्रकार व आभार आशीष दिव्य ने किया।

Spread the word