कोरबा से चलने वाली यात्री ट्रेनों को पूर्ववत कर नई ट्रेन भी चलाएः सांसद महंत

कोरबा में सिटी रेलवे टिकट काउंटर बुकिंग प्रारंभ करने की मांग

कोरबा 4 फरवरी। लोकसभा सदस्य ज्योत्सना चरणदास महंत ने केन्द्रीय रेल मंत्री को पत्र लिखकर कोरबा में व्याप्त समस्याओं से अवगत कराते हुए रेल सुविधाओं में वृद्धि का प्रस्ताव रखा है। शुक्रवार को रेलवे के महाप्रबंधक आलोक कुमार के कोरबा प्रवास के दौरान सांसद प्रतिनिधि हरीश परसाई की अगुवाई में प्रतिनिधि मंडल मुलाकात कर सांसद की ओर से उपरोक्त मांगों के संदर्भ में चर्चा करेगा।

रेल मंत्री को लिखे पत्र में सांसद महंत ने कहा है कि जिले में संचालित खदानों से उत्पादित कोयला लदान के संदर्भ में लगभग 15 हजार करोड़ की आय रेलवे को होती है। हर दिन यहां से औसतन 50 रैक कोयला लदान हो रहा है, जो वित्तीय वर्ष के अंत तक लगभग 172 मिलियन टन के प्राप्त लक्ष्य को पार कर जाएगा। इसके बावजूद औद्योगिक नगरी कोरबा को रेल सुविधाओं से वंचित रखा जाना अनुचित है। महंत ने कटघोरा व दीपका में रेलवे टिकट आरक्षण की सुविधा तथा कोरबा में सिटी रेलवे टिकट काउंटर बुकिंग प्रारंभ करने की मांग रखी है। यात्री गाड़ियों का विस्तार के सिलसिले में कोरबा-इतवारी-नागपुर शिवनाथ का वापसी विस्तार कोरबा तक करने, छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस कोरबा-अमृतसर को कोरबा तक चलाने कहा है। इसके अलावा जो ट्रेन कोरबा से चलती है, उन सभी की वापसी कोरबा तक करने की मांग है। नई यात्री ट्रेनों के संबंध में उन्होंने गेवरा रोड से राउरकेला, कोरबा से कटनी रूट पर यात्री गाड़ी का परिचालन की मांग रखी है। कोरबा से चलने वाली हसदेव एक्सप्रेस कोरबा-रायपुर, बिलासपुर-गेवरा रोड स्पेशल एवं छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस कोरबा.अमृतसर को पूर्ववत सप्ताह के सातों दिन परिचालन करने की मांग रखी गई है।

कोरबा प्लेटफार्म में अत्यधिक राजस्व देने के बाद भी यात्री सुविधाओं का अभाव महंत ने बताते हुए यहां प्रथम श्रेणी, महिला एवं पुरूष वेटिंग रूम में एसी.कूलर नहीं होने से यहां व्यवस्था कराने की मांग रखी है। मल्टीपल फ्लैक्स एमएफसी बिल्डिंग में एसी.कूलर, रिटायरिंग रूम, सेकंड एंट्री में नगर निगम की सड़क से एंट्री तक पहुंच मार्ग, रेलवे की भूमि पर डामरीकरण, शौचालय, पैसेंजर वेटिंग रूम की व्यवस्था तथा दो नंबर प्लेटफार्म में वाटर कूलर की व्यवस्था कराई जाए।

Spread the word