बिना अनुमति के घाठाद्वारी में हो रहा पत्थर का अवैध उत्खनन

कोरबा 18 जनवरी। मड़वारानी के समीप ग्राम घाठाद्वारी में पहाड़ काट कर अवैध उत्खनन कर खनिज विभाग को चूना लगाया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक 5 एकड़ पर मिले लीज को बढ़ा कर सरकारी जमीन से पत्थर निकाला जा रहा है।

जानकारी के अनुसार लीजधारी ने खदान को भाजपा के एक युवा नेता को सौंपा है जो अब पहाड़ काट कर पत्थर निकाल फोर लेन सड़क निर्माण करने वाली कंपनी को बेच रहा है। खनिज संपदा से समृद्ध ऊर्जाधानी में खनिज माफिया माइनिंग सरकारी और वन विभाग की जमीन पर मजे से खदान चला रहे हैं। ताजा मामला मड़वारानी के समीप ग्राम घाठाद्वारी का है। बताया जा रहा है कि यहां 5 एकड़ सरकारी जमीन पर पत्थर खदान की माइनिंग लीज मातादीन जायसवाल को दी गई है। इस बीच चाम्पा से उरगा तक 38 किलोमीटर फोर लेन सड़क निर्माण शुरू होने से छोटी गिट्टी खदान करोड़ों की खदान हो चुकी है। सड़क बनाने का ठेका गावर कंट्रशन कंपनी और डायमंड इंफ्रा कंपनी को मिला है।

आरटीआई कार्यकर्ता मनीष राठौर ने बताया कि मड़वारानी के समीप घाठाद्वारी में चल रहे बिना अनुमति के चल रहे गिट्टी खदान से सरकार को करोड़ों का राजस्व नुकसान हो रहा है। सड़क निर्माण में लगने वाले गिट्टी और मुरुम की गणना की जाए तो इसका खुलासा हो सकता है।

Spread the word