जिले में अब तक दो लाख 31 हजार क्विंटल से अधिक धान की हुई खरीदी

कोरबा 15 दिसंबर। एक दिसंबर से समर्थन मूल्य शुरू धान खरीदी ने रफ्तार पकड़ ली है। 54 उपार्जन केन्द्रों में किसानों से अब तक दो लाख 31 हजार 474 क्विवंटल धान सहकारी समितियों द्वारा समर्थन मूल्य पर खरीदा जा चुका है। बुधवार को 40 हजार क्विंटल धान बेचने के लिए 1029 किसानों ने टोकन कटाया है।

धान बेचने के लिए किसान उपार्जन केंद्र पहुंच रहो हैं। उपार्जन कें 14 दिन बीत जाने के उपार्जन केंद्रों में दो लाख क्विंटल से भी अधिक धान आ चुकी है। खरीदी कार्य उठाव पर भारी पड़ने लगा है। अब तक केंद्रों से 56 हजार क्विंटल धान की उठाव हुई है। मिलर्स धान उठाने के लिए विपणन कार्यालय से डीओ कटा रहे हैं। उपार्जन केंद्रों में हमाल कम नियुक्त किए जाने धान भराई के लिए कर्मचारी कम पड़ रहे हैं। उठाव नहीं होने से आने वाले दिनों खरीदी प्रभावित होने की संभावना बढ़ गइ है। बहरहाल बुधवार को धान खरीदी के लिए जिन केन्द्रों में टोकन कटा है उनमें अखरापाली में 28, उतरदा में 25, कटघोरा में 19, कनकी में 26, करतला में 12, केरवाद्वारी में 16, कुलहरिया में 29, कोथारी में 22, कोरकोमा में 29, कोरबी पाली में 28, पोड़ी.उपरोड़ा कोरबी में 25, चैतमा में 22, चिकनी पाली में 19, लबेद में 19, छुरीकला में 16, सुमेधा में सात एवं जटगा में 20 किसान समर्थन मूल्य पर धान बेचेंगे।

उल्लेखनीय है कि सहकारी समितियों में शासकीय अवकाश के दिनों को छोड़कर सप्ताह में सोमवार से शुक्रवार तक धान की खरीदी की जा रही है। किसानों को रविवार से शुक्रवार तक सुबह साढ़े नौ बजे से शाम पांच बजे तक टोकन जारी किये जा रहे हैं। जिले के धान खरीदी केन्द्रों में कामन धान एक हजार 940 रूपए प्रति क्विंटल और ए ग्रेड धान एक हजार 960 रूपए प्रति क्विंटल की दर से खरीदा जा रहा है।

Spread the word