विजय दशमी पर परंपरा के अनुरूप पुलिस ने शस्त्र पूजन कर किया फायर

कोरबा 16 अक्टूबर। असत्य पर सत्य की जीत का पर्व दशहरा धूम-धाम से मनाया गया। शहर व उपनगरों समेत ग्रामीण अंचलों में बुराई के प्रतीक स्वरूप रावण का पुतला दहन किया गया। कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए पुतलों की ऊंचाई इस बार छोटी कर दी गई थी। विभिन्न सार्वजनिक कार्यक्रम स्थलों में लोग बड़ी संख्या में परिवार समेत दशहरा उत्सव देखने पहुंचे थे। विजय दशमी पर परंपरा के अनुरूप जिला पुलिस ने शस्त्र पूजन कर जिलेवासियों की सुरक्षा और सौहार्द्र की प्रार्थना की। पुलिस लाइन में हुए कार्यक्रम में एसपी भोजराम पटेल समेत जिले के अधिकारियों ने हर्ष फायर भी किया।

कोविड-19 संक्रमण से बचाव और रोकथाम के लिए जारी गाइडलाइन के अनुरूप दशहरा पर्व एवं पुतला दहन कार्यक्रम किए गए। शहर के निहारिका स्थित दशहरा मैदान डा आरपीनगर, सीएसइबी कालोनी, पुराना बस स्टैंड व बुधवारी बाजार समेत अन्य स्थानों में इस बार दस से बारह फीट ऊंचा पुतला दहन किया गया। गाइडलाइन के अनुसार इस बार पुतला दहन में कहीं भी सांस्कृतिक कार्यक्रम, स्वागत, भंडारा, पंडाल लगाने की अनुमति नहीं थी। आयोजन में उपस्थित प्रत्येक व्यक्ति को फिजिकल डिसटेंसिंग, मास्क एवं समय-समय पर सैनिटाइजर का उपयोग करना अनिवार्य था। रावण दहन स्थल से 100 मीटर के दायरे में अनिवार्य रूप से बेरिकेटिंग की गई थी। किसी भी प्रकार के ध्वनि विस्तारक यंत्र डीजे धुमाल, बैंड पार्टी बजाने की अनुमति नहीं थी। अतिरिक्त साज-सज्जा, झांकी की अनुमति नहीं दी गई थी। शहर के बाजार में दहन के लिए रावण के छोटे पुतले की बिक्री देखी गई। तीन से पांच फीट का पुतला दो से चार हजार रूपये में बिका। आकर्षक साज सज्जा के कारण इन पुतलों की खासी मांग रही, जिनसे शहर से लेकर गांव-गांव और कालोनियों व गली-मुहल्लों में पुतला दहन किया गया। विजयादशमी को लेकर एक ओर जहां पूरे क्षेत्र में हर्षोल्लास देखा गया। लोग सुबह से ही दशहरा को धूमधाम से मनाने तैयारी में जुटे रहे। दूसरी ओर पुलिस विभाग ने परंपरा के अनुसार पुलिस लाइन में शस्त्र पूजन किया। इसके लिए पुलिस लाइन में पहले से ही पूरी तैयारी कर ली गई थी। पूजा स्थल में सजावट के साथ ही विभिन्ना प्रकार के शस्त्रों को भी रखा गया था। पुलिस अधीक्षक भोजराम पटेल व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा ने विधि विधान से शस्त्र पूजन किया व इसके साथ ही पुलिस के आलाधिकारियों द्वारा पुलिस लाइन में ही हवाई फायरिंग की गई।

विजय दशमी पर शुक्रवार की सुबह पुलिस लाइन में पुलिस अधीक्षक भोज राम पटेल व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा समेत अन्य अधिकारियों ने मंत्रोच्चार के साथ शस्त्र पूजन किया। इसके बाद हवाई हवाई फायरिंग भी की गई। इस दौरान विभागीय अधिकारी व जवान भारी संख्या में उपस्थित रहे। हवन व आरती के पश्चात वहां उपस्थित पुलिस अधिकारियों व जवानों के अलावा अन्य गणमान्य नागरिकों को प्रसाद वितरित किया गया। इस दौरान नगर पुलिस अधीक्षक योगेश साहू, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात, शिवचरण सिंह परिहार, नगर कोतवाल सनत सोनवानी, बालको टीआइ राकेश मिश्रा, दर्री टीआइ राजेश जांगड़े, विवेक शर्मा, उरगा प्रभारी विजय चेलक, हरदी बाजार प्रभारी अभय सिंह, कटघोरा नवीन देवांगन व जवान उपस्थित रहे।

Spread the word