आयुक्त ने किया शहर का भ्रमण, विकास व निर्माण कार्यो का किया निरीक्षण

किन्नर समुदाय के लोगों का होगा श्रम पंजीयन, मिलेगा शासकीय योजनाओं का लाभ

कोरबा 14 अक्टूबर। आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा ने अधिकारियों के साथ शहर का भ्रमण किया, विकास व निर्माण कार्य सहित साफ-सफाई व स्ट्रीट लाईट व्यवस्था संबंधी कार्यो का निरीक्षण किया, भ्रमण के दौरान आयुक्त श्री शर्मा वैष्णव दरबार के समीप निवासरत किन्नर समुदाय के लोगों के घर पहुंचकर उनसे भेंट की, समस्याओं की जानकारी ली, निराकरण के निर्देश देने के साथ ही सदस्यों का श्रम पंजीयन कराए जाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। श्रम पंजीयन होने से समुदाय के सदस्यों को इससे संबंधित शासकीय योजनाओं का लाभ मिल सकेगा।
आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा शहर भ्रमण के दौरान वैष्णव दरबार के समीप निवासरत किन्नर समुदाय के सदस्यों के निवास स्थान पहुंचे।

उन्होने किन्नर समुदाय के सदस्यों से भेंट कर उनकी समस्याओं पर चर्चा की, इस दौरान वहांॅं पर पूर्व में बनाए गए समुदाय हेतु सामुदायिक भवन में बरसाती पानी के सीपेज की समस्या बताए जाने पर आयुक्त श्री शर्मा ने आवश्यक मरम्मत कार्य करने व सीपेज समस्या को दूर करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। इस मौके पर आयुक्त श्री शर्मा ने निगम के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि समुदाय के सभी सदस्यों का श्रम पंजीयन कराएं, इस हेतु कर्मचारी स्वयं उनके निवास स्थल पहुंचकर पंजीयन की कार्यवाही सम्पन्न कराएंगे। सदस्यों का श्रम पंजीयन हो जाने से 02 लाख रूपये का बीमा का लाभ सहित अन्य शासकीय योजनाओं का लाभ उन्हें प्राप्त हो सकेगा। आयुक्त श्री शर्मा के इस निर्देश पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए किन्नर समुदाय के सदस्यों ने उनके प्रति आभार प्रकट किया। भ्रमण के दौरान आयुक्त श्री शर्मा ने निगम के प्रस्तावित व पूर्ण हो चुके विभिन्न विकास कार्यो का भी निरीक्षण किया तथा आवश्यक दिशा निर्देश अधिकारियो को दिए।

आंगनबाड़ी केन्द्र व स्वास्थ्य केन्द्र का किया निरीक्षण- आयुक्त श्री शर्मा ने वार्ड क्र. 20 कांशीनगर स्थित उपस्वास्थ्य केन्द्र एवं आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण किया। उन्होने आंगनबाड़ी केन्द्र में दर्ज बच्चों की संख्या, केन्द्र में नियमित आने वाले बच्चों की संख्या, बच्चों को दिए जाने वाला पोषण आहार, कुपोषण की स्थिति सहित अन्य विभिन्न बिन्दुओं पर आवश्यक जानकारी लेते हुए बच्चों को नियमित रूप से पोषण आहार देने, साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने के निर्देश उपस्थित आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को दिए। आयुक्त श्री शर्मा ने आंगनबाड़ी केन्द्र में उपस्थित छोटे बच्चों से उन्हें मिलने वाले आहार, उनकी पढ़ाई-लिखाई तथा अन्य गतिविधियों के संबंध में जानकारी ली। उन्होने आंगनबाड़ी केन्द्र व उप स्वास्थ्य केन्द्र परिसर में साफ-सफाई कराने तथा डस्टबिन लगवाने के निर्देश भी अधिकारियों केा दिए।साफ-सफाई कार्यो के प्रति सजग रहे-शहर भ्रमण के दौरान आयुक्त श्री शर्मा ने साफ-सफाई व्यवस्था तथा सड़क रोशनी व्यवस्था का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होने अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए कि साफ-सफाई कार्यो के प्रति पूर्ण रूप से सजग रहें, नियमित रूप से निर्धारित मानदण्डों के अनुरूप सफाई कार्य संपादित हों, यह सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि मुख्य मार्गो, आवासीय व व्यवसायिक क्षेत्रों, सार्वजनिक स्थानों में नियमित रूप से सफाई कार्य हों, नालियों की समुचित रूप से सफाई की जाए, सफाई के पश्चात कचरे का तुरंत उठाव व परिवहन हों, यह अंतिम रूप से सुनिश्चित करें।

Spread the word