शिविर में रायपुर के निजी अस्पतालों के कार्डियोलॉजिस्ट, स्त्रीरोग और अन्य विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम रही मौजूद

  • दोपहर बाद शामिल हुए विधायक कटघोरा और विधायक पाली तानाखार, शिविर में आए लोगों का जाना हालचाल
  • कई बीमारियों के मरीजों की हुई पहचान, बीमारी अनुसार उचित ईलाज और दवाओं का भी किया गया वितरण

कोरबा 05 अक्टूबर 2021। नोनबिर्रा के स्वास्थ्य शिविर में मौजूद 25 से अधिक विशेषज्ञ डॉक्टरों के द्वारा चिकित्सकीय सलाह के साथ दवाईयों का भी वितरण किया गया। शिविर में रायपुर के निजी अस्पतालों के हृदय रोग विशेषज्ञ, स्त्रीरोग विशेषज्ञ, सर्जन जैसे विशेषज्ञ डॉक्टरों सहित इंडियन मेडिकल एसोसिएशन से संलग्न डॉक्टरों ने शामिल होकर ग्रामीणों को स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने में सहयोग किया। शिविर में हड्डी रोग, दांत की बीमारी, शिशु रोग, स्त्री और प्रसूति सम्बन्धी रोग, नेत्र रोग सहित मनोरोग के सामान्य और गंभीर मरीजों की जाँच की गई। जाँच के बाद अस्पताल में भर्ती करने लायक मरीजों को जिला अस्पताल या बड़े अस्पताल में भर्ती करके ईलाज कराने के लिए कलेक्टर श्रीमती साहू द्वारा निर्देशित किया गया। शिविर में स्वास्थ्य विभाग कोरबा के हड्डी रोग, नेत्र रोग, स्त्री रोग, शिशु रोग विभाग सहित अन्य विभाग के विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम भी मौजूद रही। शिविर में बीमारियों की जांच के लिए खून-पेशाब जांच और ईसीजी जांच की निःशुल्क सुविधा उपलब्ध रही। शिविर में ग्रामीणजन आकर अपनी सभी स्वास्थ्यगत समस्याओं का सलाह निःशुल्क में प्राप्त किया।

शिविर में दोपहर बाद पहुंचे विधायक श्री केरकेट्टा और श्री कंवर

मेगा हेल्थ कैम्प में दोपहर बाद पाली तानाखार क्षेत्र के विधायक श्री मोहितराम केरकेट्टा और कटघोरा विधायक श्री पुरूषोत्तम कंवर भी पहुंचे। दोनो विधायकों ने शिविर में आए हुए ग्रामीणों से मुलाकात कर उनका हालचाल पूछा। विधायकों ने स्वास्थ्य जांच और ईलाज के लिए किए गए व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने सभी कमरों में जाकर मरीजों का किए जा रहे जांच-ईलाज का अवलोकन किया। शिविर के माध्यम से विधायकों ने दिव्यांगजनों को ट्राईसिकल और जरूरतमंदों को नजर के चश्मों का वितरण भी किया। उन्होंने लोगों के स्वास्थ्य जांच-ईलाज सुविधा के लिए बनाए गए पंजीयन काउंटर, मेडिकल कक्ष और डॉक्टर-पैरामेडिकल कक्ष की सुनियोजित व्यवस्था के लिए अधिकारी-कर्मचारियों और व्यवस्था में लगे अन्य लोगों की तारीफ की। विधायको ने शिविर के माध्यम से जांच कराने उपरांत मरीजों को दिए जा रहे दवाई वितरण व्यवस्था और दिव्यांगजनों को दिए जा रहे मोटराइज्ड ट्राइसकिल व्यवस्था का भी जायजा लिया। दोनों विधायकों ने शिविर में आए लोगों के लिए किए गए भोजन व्यवस्था का भी अवलोकन किया और खाने के उत्तम इंतजाम के लिए प्रभारी अधिकारियों की प्रशंसा भी की।

शिविर में हड्डी रोग, हाइड्रोसील के मरीज़ों की पहचान, दंत रोग विभाग में मौके पर ही डेन्टल फीलिंग के काम हुए

स्वास्थ्य शिविर में सर्जरी, हड्डी रोग, नेत्र रोग और अन्य स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं के केस सामने आए। सर्जरी विभाग में मरीजों के जांच-उपचार के लिए मौजूद डॉक्टरों ने बताया कि शिविर में हाइड्रोसील, हर्निया, नसबंदी सहित बच्चादानी ऑपरेशन के केस भी सामने आए। मरीजों को बीमारियों के ईलाज के लिए उचित सलाह और ऑपरेशन प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी गई। शिविर में दंत रोग विभाग में दांत से संबंधित समस्याओं को लेकर मरीजों ने डॉक्टरों से चेकअप करवाया। दंत रोग विभाग में दांत में खांचा बन जाने के कारण दांत दर्द से पीड़ित मरीज का ईलाज मौके पर ही किया गया। ग्राम बनबांधा निवासी 45 वर्षीय श्री संतोष सिंह के दांत में बने खांचा में फीलिंग का काम मौके पर ही किया गया। फीलिंग हो जाने से मरीज को दांत दर्द से राहत मिलेगी।

200 से अधिक दिव्यांगो के दिव्यांगता प्रमाण पत्र बने, अब मिल सकेगा शासकीय योजनाओं का लाभ

नोनबिर्रा में आयोजित निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर में दिव्यांगजनों की जांच कर मौके पर ही 200 से अधिक दिव्यांगता प्रमाण पत्र बनाये गये। बनाये गये दिव्यांगता प्रमाण पत्र को कार्यक्रम में ही कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने जनप्रतिनिधियों और ग्रामीणजनों की मौजूदगी में वितरण किया। दिव्यांगता प्रमाण पत्र बन जाने से दिव्यांगो को विभिन्न शासकीय योजनाओं का लाभ आसानी से मिल सकेगा। शिविर में समाज कल्याण विभाग की तरफ से जरूरतमंदो को आवश्यक उपकरण एवं 12 मोटराईज्ड ट्राईसकिल का भी वितरण किया गया। स्वास्थ्य शिविर में नेत्र रोग विभाग में अपनी आंखों की जांच कराने आए लोगों में से जरूरत के अनुसार 100 से अधिक लोगों को नजर के चश्मों का भी वितरण किया गया।

Spread the word