ठेके के सफाई कर्मचारियों की हड़ताल का सफाई कार्यो पर नहीं पड़ा खास असर

निगम ने अपने सफाई कर्मचारियों व अन्य वैकल्पिक व्यवस्था के माध्यम से कराया साफ-सफाई कार्य

कोरबा 5 अक्टूबर। ठेके के सफाई कर्मचारियों की हड़ताल का शहर की साफ-सफाई पर आज कोई खास असर नहीं पड़ा। आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा के निर्देश पर निगम द्वारा अपने सफाई कर्मचारियोंए संसाधनों व अन्य वैकल्पिक व्यवस्था के माध्यम से साफ.सफाई का कार्य पूर्ववत कराया गया। आयुक्त श्री शर्मा ने निगम के स्वच्छता विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि शहर की सफाई व्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव न पड़े तथा नियमित रूप से सफाई कार्य होंए इस हेतु सभी आवश्यक वैकल्पिक व्यवस्थाएं दुरूस्त रखें।

यहां उल्लेखनीय है कि निगम के अधिकांश वार्डो में साफ. सफाई का कार्य ठेके पर कराया जा रहा हैए कुछ मांगों को लेकर ठेके के कुछ स्वच्छता कर्मचारी आज हड़ताल पर रहे तथा उनके द्वारा साफ.सफाई का कार्य नहीं किया गया। आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा ने हड़ताल की सूचना पर त्वरित संज्ञान लेते हुए विभागीय स्वच्छता कर्मचारियों एवं अन्य वैकल्पिक व्यवस्था के माध्यम से सफाई कार्य सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। निगम द्वारा कोरबाए टीण्पीण्नगरए कोसाबाड़ीए पंण्रविशंकर शुक्ल व दर्री जोन के सभी मुख्य मार्गोए सब्जी बाजारोंए दैनिक व साप्ताहिक बाजारोंए आवासीय व व्यवसायिक क्षेत्रोंए सार्वजनिक स्थानोंए में अपने स्वयं के सफाई कर्मचारियों एवं संसाधनों से साफ.सफाई का कार्य कराया गया तथा ठेके के सफाई कर्मचारियों द्वारा की जा रही हड़ताल का कोई खास असर निगम की सफाई व्यवस्था पर नहीं पड़ने दिया गया।

यहां उल्लेखनीय है कि सहायक श्रम आयुक्त कोरबा व निगम के स्वास्थ्य अधिकारी की उपस्थिति में ठेके के सफाई कर्मचारियों की 03 अक्टूबर को सम्पन्न बैठक में इन कर्मचारियों की सभी जायज मांगों को स्वीकार कर लिया गया है। उन्हें प्रत्येक माह की 07 तारीख तक बैंक के माध्यम से भुगतान, पी. पी. किट, ड्रेस, रैनकोट, 10 दिन में झाडू, रापा, दस्ताने आदि को प्रत्येक 06 माह में देने, कर्मचारियों का परिचय पत्र बनाने, जिन कर्मचारियों का ई. एस. आई. सी. कार्ड व पी. एफ. यू. एन. नम्बर नहीं बना है, उन्हें बनाकर एक सप्ताह के अंदर देने आदि मांगों को स्वीकार कर सहमति दी जा चुकी है तथा इन पर कार्यवाही हो रही है।

ठेके के सफाई कर्मचारियों को वेतन का भुगतान संबंधित ठेकेदारों द्वारा कलेक्टर दर पर किया जा रहा है। निगम के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. संजय तिवारी ने बताया कि ठेके के सफाई कर्मचारियों को प्रतिदिन 364 रूपये वेतन प्रदान किया जा रहा है, जिसमें 318 रूपये शुद्ध वेतन के साथ शेष राशि ई.पी. एफ. एवं ई. एस.आई. सी. में जमा हो रही है। कर्मचारियों द्वारा न्यूनतम 15000 रूपये प्रतिमाह से अधिक वेतन भुगतान की मांग की जा रही है, जो पूरी नहीं की जा सकती।


निगम द्वारा सभी वार्डो में डोर.टू.डोर अपशिष्ट संग्रहण कार्य की व्यवस्था संचालित की जा रही है। स्वच्छता दीदियों द्वारा डोर.टू.डोर अपशिष्ट संग्रहण का कार्य पूर्ववत किया जा रहा है। वे घर-घर जाकर कचरे का संग्रहण कर रही है। इस अपशिष्ट को निगम के एस. एल.आर. एम.सेंटर में लाकर कचरे का उचित प्रबंधन सुनिश्चित किया जा रहा है। यह कार्य भी पूर्ववत रूप से जारी रहा तथा शहर की सफाई व्यवस्था पर केई प्रतिकूल असर नहीं पड़ा।

Spread the word