डीजल चोरी के मामले में कुसमुंडा व दीपका थाना प्रभारी को हटाने की मांग

कोरबा 2 जून। आज 2 जून को जिला प्रभारी गौरव दुबे के निर्देशन पर जिला युवा कांग्रेस के महासचिव आशीष गुप्ता के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल डीजल चोरी के संबंध में शिकायत हेतु पुलिस अधीक्षक से मिला। विदित हो कि कुसमुंडा, गेवरा, दीपका परीक्षेत्र में डीजल चोरों का आतंक व्याप्त है। जो आए दिन बड़ी-बड़ी घटना को अंजाम दे रहे हैं।

गत 23 मई की रात को भी उनके द्वारा बड़ी संख्या में खदान अंदर घुसकर डीजल चोरी का प्रयास किया जा रहा था जिस पर वहां तैनात सीआईएसएफ के जवानों से उनकी मुठभेड़ हुई। जिसमें 40 राउंड गोलियां भी चली। उसके पश्चात भी दीपका थाना प्रभारी द्वारा देर शाम तक अपराध पंजीबद्ध नहीं किया गया था, जिसमें जिला युवा कांग्रेस के प्रतिनिधि मंडल द्वारा दबाव बनाने पर अपराध पंजीबद्ध किया गया। परंतु उसमें भी बहुत से बड़ी धाराएं और लगनी थी जिसे भी थानेदार ने नहीं लगाया। साथ ही जो भी चोर के नाम उसमें सामने आए हैं वे सभी सिर्फ प्यादे हैं। मुख्य सरगना तक अभी भी पुलिस नहीं पहुंच सकी है।

जिसके विरोध स्वरूप आज एक प्रतिनिधिमंडल आशीष गुप्ता के नेतृत्व में पुलिस अधीक्षक व जिलाधीश को ज्ञापन सौंपकर इस मामले में कुसमुंडा व दीपका थाना प्रभारी को तत्काल हटा उच्च अधिकारियों से जांच कराने की मांग की गई। लगातार कुछ माह से कोरबा का नाम डीजल चोरी के नाम से प्रसिद्ध होते जा रहा है। बकायदा 70-80 के गिरोह में युवकों द्वारा हथियारबंद होकर कोयला खदान अंदर जाकर खुलेआम बड़े-बड़े डिब्बों में डीजल चोरी कर कैंपर गाड़ी से बाहर लाया जाता है। इसमें एसईसीएल के भी अधिकारी कर्मचारियों की मिलीभगत का संदेह पैदा हो रहा है साथ ही यह डीजल बाहर लाकर इनके द्वारा डंप कर बड़े ट्रांसपोर्टरों को बेचे जाते हैं। ऐसा संभव ही नहीं है कि यह बिना पुलिस प्रशासन के सह में हो सके। चोरियों के पीछे कुछ समाचार पत्रों के माध्यम से प्राप्त जानकारी के अनुसार बिलासपुर के किसी युवक का हाथ है जिसके द्वारा इन चोरियों को अंजाम दिया जाता है। जिसके लिए इन गरीब नवयुवकों का उपयोग कर चोरी कराई जाती है। युवा कांग्रेस के द्वारा एसईसीएल के जीएम व दीपका थाना प्रभारी को भी इस संबंध में पूर्व में ज्ञापन दिया जा चुका है। जिसके पश्चात आज पुलिस अधीक्षक महोदय से भेंट कर इन सभी चीजों पर विस्तृत जानकारी उनके सम्मुख दी गई है।

आशीष गुप्ता ने बताया कि बकायदा कैंपर में बड़े-बड़े डब्बू को भरकर खदान से डीजल लेकर बाहर आना और बाहर उसे अलग-अलग स्थानों में डम्प करके बेचना बिना एसईसीएल के अधिकारी कर्मचारियों व पुलिस प्रशासन की सह के नहीं किया जा सकता। कुसमुंडा व दीपक थाना प्रभारी द्वारा ज्यादा दबाव होने पर छोटे-मोटे अपराध दर्ज कर लिए जाते हैं परंतु मुख्य सरगना को हमेशा अभय दान दे दिया जाता है। जिसकी वजह से पुलिस अधीक्षक से हमारे द्वारा कुसमुंडा व दीपका थाना प्रभारी को हटाने की मांग की गई है। पुलिस अधीक्षक महोदय ने हमें आश्वस्त किया है कि इस घटना पर गंभीरता पूर्वक जांच कराई जाएगी और दोषियों पर उचित कार्यवाही की जाएगी। आज के प्रतिनिधिमंडल में प्रमुख रूप से नेतृत्वकर्ता आशीष गुप्ता जिला महासचिव, जिला अध्यक्ष नितिन चौरसिया सूरज तिवारी शिव कुमार शामिल रहे।

Spread the word