पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, कोरोना से अनाथ हुए बच्चों को पीएम केयर से दिया जाएगा 10 लाख

नई दिल्ली 31मई: कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बड़ा ऐलान किया है. पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण अनाथ हुए बच्चों को पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना योजना के तहत मदद दी जाएगी. ऐसे बच्चों को 18 साल की उम्र में स्कॉलरशिप और 23 साल की उम्र में पीएम केयर्स से 10 लाख रुपए का फंड मिलेगा. इस बात की जानकारी पीएम कार्यलय द्वारा दी गई है.

पीएमओ ने बताया कि, ‘कोरोना के चलते जिन बच्चों ने अपने मां-बाप को खो दिया है, उन्हें एज्यूकेशन के लिए लोन की सुविधा दी जाएगी.’ इस लोन पर ब्याज का भुगतान पीएम केयर्स फंड से किया जाएगा. इसके अलावा पीएम ने आयुष्मान भारत योजना के तहत 18 साल तक के बच्चों को 5 लाख रुपये का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा देने की घोषणा की, जिसके प्रीमियम का भुगतान भी पीएम केयर्स फंड द्वारा किया जाएगा.

पीएम मोदी ने कहा कि, ‘बच्चे देश के भविष्य को रिप्रेजेंट करते हैं और हम बच्चों के समर्थन और सुरक्षा के लिए सब कुछ करेंगे. एक समाज के रूप में यह हमारा कर्तव्य है कि हम अपने बच्चों की देखभाल करें और उज्ज्वल भविष्य की आशा जगाएं. आपको बता दें कि अपने ट्वीट में भी पीएम मोदी ने Supporting Our Nation’s Future लिखा है. इसका हिंदी में मतलब होता है- राष्ट्र के भविष्य का समर्थन करना.

बता दें जिन बच्चों कि उम्र 11 से 18 साल के बीच है, उनके लिए भी पीएम ने अच्छी सुविधा निकाली है. बच्चे को उनके रेजिडेंशियल स्कूल में जैसे की सैनिक स्कूल, नवोदय विद्यालय जैसे स्कूल में एडमिशन मिल जाएगा. वहीं अगर घर का कोई बड़ा दादा-दादी या परिवार का कोई भी बच्चे की देखभाल करता है, तो उसे नजदीकी स्कूल में या नजदीकी केंद्रीय विद्यालय में डे स्कॉलर के छात्र के रूप में एडमिशन दिया जाएगा

Spread the word