सीआईएसएफ ने सुरक्षा के लिए किया फायरिंग, भागे डीजल चोर

एक कैम्पर वाहन को किया दीपका पुलिस के हवाले

कोरबा 31 मई। कोरबा जिले और एसईसीएल की सभी खदानों में सुरक्षा व्यवस्था की कमान त्रिपुरा राइफल को अब तक नहीं सौंपी जा सकी है। यहां पर सुरक्षा का काम सीआईएसएफ संभाल रही है जिसे पिछले रात अपने बचाव के लिए कई राउंड हवाई फायर करना पड़ गया। दरअसल यहां पर डीजल चोरी के लिए अराजक तत्व पहुंचे हुए थे, जिन्होंने कर्मचारियों को निशाना बनाते हुए पथराव कर दिया। बाद में कमजोर पड़ने पर दो वाहन के साथ डीजल चोर भाग खड़े हुए। जबकि एक कैंपर वाहन को सीआईएसएफ ने अपने कब्जे में ले लिया। उसे दीपिका पुलिस के हवाले किया गया है।

दावा किया जा रहा है कि एसईसीएल की कोरबा जिले की खदानों में प्रतिदिन 1 लाख लीटर डीज़ल चोरी का काम काफी समय से उच्च स्तर के संरक्षण के बलबूते चल रहा है। इसके लिए ऊपर तक हर महीने 30 लाख पहुंचाने की बात भी कही जा रही हैं। चोरी की घटनाओं पर अंकुश नहीं लगने को लेकर को मजबूती मिल रही है। पिछली रात 12.30 बजे के आसपास गेवरा माइंस में चोर तीन वाहन में जरीकेन सहित आ पहुंचे थे। सूचना होने पर सुरक्षा के लिए मौजूद सुरक्षाकर्मी हरकत में आ गए। जिस पर चोरों ने पथराव शुरू कर दिया इसके बाद फायरिंग भी शुरू गई। आत्मरक्षा की मंशा से सीआईएसएफ के क्विक रिस्पांस टीम के कर्मी ठाकरे और यादव ने कई राउंड हवाई फायर किया। इस दौरान सब इंस्पेक्टर अजीत सिंह ने सूचना मिलने पर पूरी टीम के साथ यहां उपस्थिति दर्ज कराई। इसका नतीजा यह हुआ कि चोर दो वाहन के साथ भाग निकले। उनमें डीजल था या नहीं , इसकी जानकारी नहीं हो सकी है। जबकि एक कैंपर वाहन को मजबूरीवश मौके पर छोड़ दिया गया, जिसे सीआईएसएफ ने पुलिस के हवाले किया है।

सीआईएसएफ सीआईएसएफ के एक ज्मिेदार अधिकारी ने स्वीकार किया कि आधी रात को गेवरा माइंस में इंसीडेंड हुआ है। हमारा सुरक्षा बल मौके पर ड्यूटी में तैनात था। उसी समय चोरी के इरादे से कुछ लोगों को आते हुए देखा गया। नियंत्रण के लिए हमारा स्टाफ सतर्क हुआ। इसी दौरान संबंधित लोगों ने पथराव शुरू कर दिया। वे लोग अपने पास हथियार भी रखे हुए थे, ऐसा संदेह है। उनकी हरकतों को ध्यान में रखते हुए सीआईएसएफ अलर्ट मोड पर आया। इस दौरान सुरक्षा के तौर पर हवाई फायरिंग करनी पड़ी। अधिकारी ने बताया कि इस घटनाक्रम की शिकायत हमारे द्वारा दीपका पुलिस थाना में कराई जा रही है ताकि अगली कार्यवाही हो सके। इस बारे में पुलिस के एक अधिकारी से चर्चा करने पर वहां से जवाब मिला कि सोशल मीडिया के जरिए गेवरा माइंस के घटनाक्रम का पता चला है। इस बारे में जानकारी जुटाई जाएगी। इस संबंध में शिकायत प्राप्त होने पर निश्चित रूप से पुलिस कार्रवाई करेगी।

Spread the word