जंबो कोविड सेंटर को मिली भारत रत्न और स्वर कोकिला लता मंगेशकर की शाबासी

मुम्बई से नरेन्द्र मेहता

■ सेंटर की जनसेवा से हुई प्रभावित

मुंबई 8 मई: देश मे कोरोना की लहर का कहर थम ही नही रहा हैं प्रति करीब 4 लाख से अधिक नये कोरोना केस सामने आ रहे हैं, वही महाराष्ट्र की बात की जाए तो यहां भी नये कोरोना मरीज दूसरे राज्यो की अपेक्षा अधिक मिल रहे हैं, हालांकि महाराष्ट्र सरकार द्वारा सुनियोजित नीतिगत तरीके से कोरोना की दूसरी लहर को नियंत्रित करने के जो प्रयास किये जा रहे हैं वह निश्चित ही सराहनीय हैं.सुप्रीम कोर्ट ने भी गत दिवस कोरोना कंट्रोल और ऑक्सीजन प्रबंधन को लेकर मुंबई मॉडल की सराहना करते हुए केन्र्द सरकार को फटकार लगाई थी.इसके साथ ही दिल्ली सहित अन्य राज्यों को मुंबई मॉडल का अनुसरण करने का सुझाव तक दिया था.बता दे कि कोरोना नियंत्रण के लिए बांद्रा-कुर्ला कॉप्लेक्स (बी के सी) में बनाए गए जंबो कोविड सेंटर में अब तक 22 हजार लोगों का मुफ्त इलाज किया जा चुका है, तो वहीं ढाई लाख लोगों को कोरोना का टीका दिया जा चुका है। इस सेंटर के कार्य की सराहना करते हुए ‘भारत रत्न’ तथा स्वर कोकिला लता मंगेशकर ने यहां के स्वास्थ्यकर्मियों को सलाम किया है। लता मंगेशकर ने बी के सी कोविड सेंटर के डीन डॉ. राजेश ढेरे को स्वयं हस्ताक्षरित पत्र भेजकर उनकी प्रशंसा की है।

मुंबई में कोरोना की पहली लहर में मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही थी, उसी समय 18 मई 2020 को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बीकेसी मैदान में एमएमआरडीए द्वारा बनाया गया कोरोना अस्पताल मनपा को समर्पित किया। तब से लेकर अब तक यहां मरीजों का उपचार किया जा रहा है। अब तक 22 हजार मरीजों का इलाज किया गया है। इसी वर्ष 16 जनवरी से लेकर अब तक ढाई लाख से अधिक लोगों को कोरोना का टीका दिया जा चुका है।

868 ऑक्सीजन बेड्स, 120 आईसीयू और 67 वेंटिलेटर्स से लैस

मनपा के इस जंबो कोविड सेंटर को बहुत कम समय में तैयार किया गया है। यहां कुल 2,208 बेड्स हैं, जिसमें 868 ऑक्सीजन बेड्स और 120 आईसीयू बेड्स का समावेश है। इसके अलावा 67 मरीजों के लिए वेंटिलेटर सपोर्ट है और नियमित डायलिसिसवाले रोगियों के लिए अलग बेड आरक्षित हैं। इस अस्पताल में लगभग 378 डॉक्टर, 399 नर्स और 513 मेडिकल स्टाफ है, जो सप्ताह में सातों दिन 24 घंटे कार्यरत हैं। इसके अलावा 200 कर्मचारी अस्पताल की अन्य व्यवस्थाओं के लिए काम कर रहे हैं और सुरक्षा के लिए 152 सुरक्षा गार्ड भी तैनात हैं। इस अस्पताल के लिए अलग एंबुलेंस भी हैं।

■ क्या कहा लता मंगेशकर ने?
आप महाराष्ट्र के लिए दिन-रात काम कर रहे हैं। ईश्वर आपको हमेशा सुखी रखे, ऐसी मंगलकामना करते हुए लता मंगेशकर ने सराहना की और शाबाशी दी। डॉ. राजेश ढेरे ने लता मंगेशकर का आभार माना है और अपनी भावना व्यक्त करते हुए कहा कि इस पत्र से हम सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों को मरीजों की सेवा के लिए अधिक ताकत मिली है।

Spread the word