कोरबा नगर निगम क्षेत्र की राशन दुकानों में बंट रहा घुन लगा चना…!

कोरबा 2 मई। नगरीय निकाय क्षेत्र के शासकीय उचित मूल्य की दुकानों में घुन लगा खराब चना का वितरण किया जा रहा है। यह शिकायत लगभग सभी राशन दुकानों से मिल रही है।

जानकारी के अनुसार पिछले दो माह से नगर निगम क्षेत्र कोरबा की राशन दुकानों में घुन लगा चना का वितरण किया जा रहा है। दुकान संचालकों से शिकायत करने पर कहा जा रहा है कि शासन से जो चना जैसा मिल रहा है हम वैसा वितरित कर रहे हैं। शासन ही घुन लगा चना उपलब्ध करा रहा है। वे इस मामले में कुछ नहीं कर सकते।

राशन दुकान संचालकों के इस जवाब के बाद काफी लोग घुन लगा चना ले रहे हैं, लेकिन बहुसंख्यक राशनकार्ड धारी चना नहीं ले रहे हैं। लोगों का कहना है कि जिला प्रशासन को इस बात की तत्काल जांच करना चाहिए कि क्या वास्तव में सभी दुकानों को आबंटित समूचा चना घुन लगा हुआ है या घुन लगा चना की आड़ में राशन दुकानदार फर्जीबाड़ा कर चना की अफरा तफरी करने की सुनियोजित योजना पर काम कर रहे हैं?

यहां उल्लेखनीय है कि कोरबा नगरीय क्षेत्र की अधिकांश राशन दुकानों पर फर्जीबाड़ा कर शहर के राशन माफिया काबिज हो गए हैं और प्रतिमाह लाखों रुपयों के राशन की अफरा तफरी कर रहे हैं। गत माह ही शहर के राताखार वार्ड की राशन दुकान में गंभीर अनियमितता का खुलासा हुआ था। इस मामले की जांच का निर्देश खाद्य निरीक्षक शुभम मिश्र को दिया गया है। मामले में जांच परिणाम की प्रतीक्षा है।

एक अन्य जानकारी के अनुसार नगरीय क्षेत्र में सभी वार्डों में एक एक दुकानें और भी आबंटित की जानी है। इन दुकानों के लिए एक कथित राजनीतिज्ञ प्रति दुकान पचास हजार रुपये लेकर बदनामशुदा राशन माफियाओं को ही राशन दुकान आबंटित कराने का प्रयास कर रहा है। फर्जी समितियां बनाकर राशन माफिया उचित मूल्य की दुकानों पर एकाधिकार बनाकर घोटाला करना चाहता है। कथित राजनीतिज्ञ इन्हें दुकान आबंटित कराने की गारंटी देकर सेवा शुल्क की वसूली भी कर चुका है और चिन्हित समितियों का नाम पात्रता सूची में शामिल करा चुका है, ऐसा सुनने में आ रहा है।

Spread the word