इलाहाबाद हाईकोर्ट का आदेश, यूपी के 5 शहरों में लगाया जाए लॉक डाउन

राजधानी लखनऊ में 30 प्रतिशत हेल्थ वर्कर कोरोना पॉजिटिव

लखनऊ 19 अप्रैल। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने उत्तर प्रदेश की योगी सरकार को आदेश दिया है कि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए राजधानी लखनऊ समेत 6 शहरों में एक सप्ताह का यानी 26 अप्रैल तक लॉकडाउन लगाया जाए। कोर्ट ने लखनऊ के अलावा जिन शहरों में लॉकडाउन का आदेश दिया है उनमें प्रधानमंत्री का निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का गृह जनपद गोरखपुर, औद्योगिक शहर कानपुर और प्रयागराज शामिल हैं।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में हर रोज कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। बीते रविवार को उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 30 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए। वहीं राजधानी लखनऊ की हालत बेहद खऱाब है।

राजधानी लखनऊ में कोरोना वायरस की दूसरी लहर का कहर बढ़ता जा रहा है। यहां हालांत ये हैं कि राजधानी में कार्यरत लगभग 30 प्रतिशत हेल्थ वर्कर कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं। इनमें प्रमुख कोविड अस्पतालों के डॉक्टर, नर्स, तकनीशियन, वार्ड बॉय और प्रशासनिक अधिकारी शामिल हैं। इससे विभिन्न अस्पतालों में कोविड की सेवाओ पर काफी असर पड़ा रहा है।
राजधानी के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के एक वरिष्ठ चिकित्सक ने कहा कि यहां एक दिन में 40 डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव हुए हैं। यह बीमारी इतनी संक्रामक है कि हर बार जो टीम 14 दिवसीय कोविड ड्यूटी पर जाती है, उनमें से लगभग एक-चौथाई पॉजिटिव होकर लौटते हैं। उन्होंने कहा कि उनमें से कई होम आइशोलेशन में हैं, जबकि कुछ अस्पताल में भर्ती हैं।

उधर राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में भी 2,000 कर्मचारियों में से कम से कम 600 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं। आरएमएलआईएमएस के प्रवक्ता डॉ श्रीकेश सिंह ने कहा करीब 30 फीसदी स्टाफ संक्रमित हैं। वहीं गैर-कोविड टीम कोविड मरीजों की पहचान करते हुए भी संक्रमित हो रही है। उन्होंने आगे कहा, “हमने अपने कर्मचारियों को लगभग पूरी तरह से टीका लगाया है और काम करते समय उन्हें और सुरक्षित रहने को भी कहा है।”

इस तरह की स्थिति बलरामपुर अस्पताल में भी है, जहां पिछले 72 घंटों में, 15 डॉक्टरों सहित कम से कम 24 स्टाफ सदस्य कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। बलरामपुर अस्पताल में कोविड फैसिलिटीज के नोडल अधिकारी डॉ वी के पांडे ने कहा कि टेस्टिंग यूनिट को स्वच्छता के लिए 48 घंटे के लिए बंद कर दिया गया है।

Spread the word