ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण की रफ्तार में बढ़ोतरी

कोरबा 9 अप्रैल। जिले के शहरी क्षेत्र के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण की रफ्तार में लगातार बढ़ोतरी दर्ज हो रही है। सिनियर सिटीजन के बाद अब 45़ आयुवर्ग के लोग टीका लगवाने को लेकर गंभीरता दिखा रहे हैं। तय लक्ष्य को जल्द प्राप्त करने के लिए कोशिशें की जा रही है।

प्रथमचरण में फं्रटलाईन वर्कर्स और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को कोरोना का टीका लगाया गया। इसके लिए 10 हजार वैक्सीन जिले को प्राप्त हुई थी। 16 जनवरी से यह टीकाकरण प्रारंभ किया गया। वर्तमान में वैक्सीनेशन के सेंटर बढ़ाकर 59 किये गए है। इसके साथ ही वैक्सीनेटर की संख्या भी बढ़ायी गई है। सिनियर सिटीजन और फं्रटलाईन वर्कर्स में से अधिकतम को कोरोना की दूसरी वैक्सीन भी दे दी गई है। 01 अप्रैल से नए चरण के अंतर्गत उन लोगों को टीके लगाए जा रहे हैंए जो 45 या उससे अधिक आयु वर्ग के हैं। शहर के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसे लोगों को वैक्सीनेट करने का काम तेजी से चल रहा है। प्रशासन ने सरकारी अस्पतालों के साथ सार्वजनिक क्षेत्र के अस्पताल और 08 निजी अस्पतालों को अनुबंधित किया हैए जहां यह काम जारी है। बताया गया कि इस आयु वर्ग के 1 लाख 84 हजार के टीके लगाए जा चुके है। कहा गया कि हर हाल में पंजीकृत लोगों को तय समय सीमा में वैक्सीनेट किया जाना है।

ग्रामीण क्षेत्र से मिली खबरों में बताया कि वर्तमान में महुआ सीजन चल रहा है। संग्रहण के लिए अधिकतम लोग इसी में लगे हुए है। सरकारी तंत्र ने सभी को अनिवार्य रूप से कोरोना टीका लगाने को कहा है। कोरबाए करतलाए पालीए पोढ़ीउपरोड़ा और कटघोरा के विकासखंड के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत सचिवों ए सरपंचों और शिक्षकों की ड्यूटी इस काम में लगाई गई और उन्हें ग्रामीणों को वैक्सीनेशन सेंटर तक पहुंचाने को कहा गया है। समय के साथ लोग टीकाकरण के महत्व को समझ रहे है।

Spread the word