मारवाड़ी युवा मंच ने बेजुबान पंछियों के लिए किया दाना-पानी का अनोखा इंतजाम

कोरबा 7 अप्रैल। गर्मी में चारा और पानी के लिए यहां-वहां फुदकती परेशानी होने वाली चिड़िया रानी के लिए सुकून का अनोखा इंतजाम किया गया है। खास उनके लिए एक ऐसा उपकरण तैयार किया गया है, जिसमें बैठकर वे न केवल अपनी प्यास बुझा सकती है, दो पल आराम के साथ दाना चुगकर आहार की जरूरत भी पूरा कर सकेंगी। पंछियों के सुकून में अपनी खुशी संजोते हुए दर्री-जमनीपाली क्षेत्र के निवासियों और व्यवसायी वर्ग ने यह जुगत अपनाई है।

यह अनूठी पहल मारवाड़ी युवा मंच दर्री-जमनीपाली की ओर से की गई है। मंच की ओर से भीषण गर्मी को देखते हुए बेजुबान पंछियों के लिए पानी पीने एवं दाना के लिए टिन से विशेष सामग्री का निर्माण कराया। मंच के अध्यक्ष मनीष अग्रवाल एवं सचिव प्रतीक अग्रवाल ने बताया कि पंछियों के लिए एक खास सामग्री बनाई गई है, जिसे सभी वर्ग पसंद कर रहे हैं। इसमें पंछियों को पीने का पानी एवं दाना, एक साथ प्रदान किया जा सकता है। खास पक्षियों के लिए तैयार किए गए इस उपकरण का अनावरण दर्री जमनीपाली जेलगांव व्यापारी संघ के अध्यक्ष बैजनाथ महेश्वरी एवं नगर निगम के एल्डरमैन आशीष अग्रवाल ने किया। इस अवसर पर मंच के विशेष सलाहकार सुमित अग्रवाल, उपाध्यक्ष अरुण केडिया, अंजय अग्रवाल, विकास अग्रवाल, समाजसेवी सेंटी गर्ग विशेष रूप से उपस्थित रहे।

मारवाड़ी युवा मंच दर्री-जमनीपाली के अध्यक्ष मनीष अग्रवाल ने कहा कि कोरबा समेत प्रदेश के अनेक हिस्सों में गर्मी का प्रकोप शुरू हो गया है। इस मौसम में केवल मानव ही नहीं, बल्कि नन्हें-नन्हें पक्षी भी परेशान होते हैं। हर साल गर्मी के मौसम में न जाने कितने पक्षी प्यास और हीटस्ट्रोक का शिकार हो कर जान दे देते हैं। हम यदि एक छोटी-सी कोशिश करें, थोड़ी सी मानवता दिखाएं और अपने घर-आफिस व दुकान के सामने आने वाले पक्षियों के लिए पानी और आश्रय का प्रबंध करें, तो गर्मी के कारण होने वाली पक्षियों की मौत में कमी लाने अपना योगदान भी सुनिश्चित कर सकते हैं।

Spread the word