पी एस सी प्रारम्भिक परीक्षा के मॉडल आंसर त्रुटिपूर्ण, ABVP ने सौंपा ज्ञापन

कोरबा 17 मार्च। छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग द्वारा फरवरी माह में आयोजित राज्य सेवा परीक्षा (प्रारंभिक) 2021 के जो संशोधित मॉडल उत्तर जारी किए हैं उसमें भी कई त्रुटियां सामने आई है। उदाहरण के लिए छत्तीसगढ़ में वर्षा दक्षिण पश्चिम मानसून से ही होता है और इससे सभी भली- भाँति अवगत है लेकिन आयोग द्वारा जारी मांडल उत्तर में इसे ग़लत बताया गया है। ऐसे ही कुछ अन्य प्रश्नों का उत्तर भी इसमें ग़लत बताए गए है। इससे परीक्षार्थियों में आयोग के कार्य प्रणाली को लेकर कई प्रकार की आशंका उत्पन्न हो रही है एवं छात्र छात्राओं में आक्रोश व्याप्त है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद इस विषय को लेकर छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा गया।

कोरबा नगर मंत्री मोंटी पटेल ने बताया की राज्य लोक सेवा प्रारम्भिक परीक्षा 2020 में पूछा गया प्रश्न ” देहरौरी व्यंजन कब बनाया जाता है” का उत्तर आयोग द्वारा पितृपक्ष लिया गया था, परन्तु छात्रों द्वारा दावा आपत्ति लगाने के पश्चात आयोग द्वारा उत्तर में संशोधन कर दीपावली किया गया। प्रश्न विशेष यह रहा कि यह व्यंजन क्षेत्र विशेष है और सभी पर्व में देहरौरी व्यंजन बनाया जाता है। महत्वपूर्ण यह है कि आयोग द्वारा छत्तीसगढ़ी संस्कृति पर प्रश्न तो पूछे जाते है परंतु उसकी सत्यता पर जब बहस होती हैं तब आयोग पर सवाल उठाए जाते हैं की आयोग किन प्रमाणिकता के आधार पर उत्तर प्रकाशित करती है।

मोंटी पटेल का यह कहना है कि अगर आयोग अपने द्वारा लिए गए उत्तर को ही मानेगी तो अपनी किताब या कोई प्रामाणिक दस्तावेज प्रकाशित करे जिससे उसमे से ही प्रश्न पूछे और उसके उत्तर ही माने। विद्यार्थी परिषद मांग करता कि सभी परीक्षार्थियों की आशंकाओं को दूर करने के उत्तरों की संदर्भ सूची जल्द से जल्द सार्वजनिक की जाए और मॉडल उत्तरों की त्रुटियां सुधारी जाए साथ ही पुनः परीक्षा परिणाम घोषित किया जाए। इसके साथ-साथ त्रुटियों के लिए जिम्मेदार अधिकारियों एवं विषय विशेषज्ञों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाए।

ज्ञापन सौंपने के दौरान प्रमुख रूप से श्याम ध्रुव, विवेक राजवाड़े, मोंटी पटेल, मनीष अग्रवाल, अभिषेक तिवारी, सन्नी यादव, अर्जुन कर्ष, यमन डहरिया, लोकेश डहरिया, कृष्णा राठौर, अनिल, उमेश, राहुल , दीप साहू, घनश्याम चौहान, प्रशांत गुप्ता, राहुल निषाद, रवि सिंह उपस्थित रहे।

Spread the word