कोरबा जिला के पसान थाना प्रभारी निरीक्षक अभयसिंह बैस सस्पेंड

कोरबा 5 फरवरी। छत्तीसगढ़ के पुलिस महानिदेशक डी एम अवस्थी ने”समाधान” नामक कार्यक्रम शुरू किया है जिसके तहत व्हाट्सएप नंबर पर कोई भी किसी की भी शिकायत प्रमाण के साथ कर सकता है। डीजीपी की इस पहल के बाद पुलिस महकमे से जुड़े लोगों के खिलाफ शिकायतों का सिलसिला शुरू हो गया है। इसी कड़ी में गुरुवार को डीजीपी के व्हाट्सएप नंबर पर कोरबा जिले के पसान थाना प्रभारी की भी शिकायत मिली। शिकायत की गयी कि दहेज प्रताड़ना से मौत की शिकायत करने के 1 साल बाद भी मामले में एफ आई आर दर्ज नहीं की गयी। शिकायत पर डीजीपी ने तुरंत संज्ञान लेते हुए कोरबा के पसान थाना प्रभारी निरीक्षक अभय सिंह बैस को सस्पेंड करने का आदेश दिया। 

समाधान कार्यक्रम के तहत कोरबा जिले के पसान थाना अंतर्गत निवासी इमरान खान ने शिकायत की थी कि उसकी बहन की दहेज प्रताड़ना से मौत हुयी है, जिसकी शिकायत करने के एक साल बाद भी उसकी एफआईआर दर्ज नहीं की जा रही है। डीजीपी ने शिकायतकर्ता से वीडियो कॉल कर पूरे मामले को सुना। मृतका के भाई ने बताया कि वह एक साल से भटक रहा है लेकिन उसकी मृत बहन को न्याय नहीं मिल रहा है। इसके बाद डीजीपी ने तत्काल कोरबा एसपी को फोन कर मामले की जानकारी ली। बताया गया कि टीआई अभय सिंह ने पूरे मामले में लापरवाही बरती है और मामले की जानकारी उच्च अधिकारियों को भी नहीं दी। इस पर डीजीपी अवस्थी ने पसान टीआई अभय सिंह के तत्काल प्रभाव से निलंबन के आदेश जारी कर दिये। डीजीपी के हस्तक्षेप के बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है।

ज्ञात हो कि कोरबा जिले में पदस्थापना के बाद यह श्री बैस का दूसरी बार निलंबन है। इससे पहले उरगा थाना प्रभारी रहने के दौरान शिकायत पर उन्हें निलम्बित किया गया था। बहाली बाद पसान थाना भेजा गया जहाँ उन पर दूसरी बार निलंबन की गाज गिरी है।

Spread the word