भूखंड आबंटन और पाइप लाइन शिफ्टिंग में भ्रष्टाचार किया जा रहा-नेता प्रतिपक्ष हितानंद अग्रवाल


निगम की सामान्य सभा में विपक्षी पार्षदों ने किया हंगामा
कोरबा 19 जनवरी। नगर निगम की दूसरी सामान्य सभा सोमवार को इंदिरा स्टेडियम परिसर के राजीव ऑडिटोरियम में हुई। विपक्ष ने आक्रमक तेवर बताते हुए तख्ती लेकर एजेंडों का विरोध किया। कई बार हंगामा भी हुआ। दूसरी ओर सत्तापक्ष की रणनीति से सभी 8 एजेंडे पास हो गए। इसमें सर्वमंगला से इमलीछापर के बीच फोरलेन सडक़ के लिए 4.45 करोड़ की लागत से पाइप लाइन की शिफ्टिंग शामिल है। विपक्षी पार्षदों ने यह कहकर विरोध किया कि एक साल पहले ही पाइप लाइन बिछाई गई है। जब अफसरों को पता था कि सडक़ का चौड़ीकरण होना है तो पाइप लाइन क्यों बिछाई गई। इसके लिए अफसर ही जिम्मेदार हैं। निगम में कांग्रेस की सत्ता है, लेकिन बसपा, माकपा और जनता कांग्रेस के 5 पार्षदों के समर्थन से ही बहुमत में रहती है।
कांग्रेस पार्षदों के देर से आने से 45 मिनट विलंब से बैठक शुरू हुई। सभापति श्यामसुंदर सोनी ने जैसे ही बैठक की शुरुआत की। वैसे ही नेता प्रतिपक्ष हितानंद अग्रवाल ने आपत्ति जताई। उनका कहना था कि समय पर बैठक होना था। जब सत्तापक्ष ने देखा कि सभी पार्षद आ चुके हैं तब बैठक की शुरुआत हुई। दूसरी ओर 5 पार्षदों ने प्रश्न पूछा था, जिसका जवाब ही नहीं मिला। नेता प्रतिपक्ष ने सवाल पूछा था कि एक साल में कितनी निविदा जारी की गई है, लेकिन इसका जवाब ही नहीं मिल पाया।
विपक्षी पार्षदों ने सत्ता पक्ष को 3 माइक देने पर नाराजगी जताई। उनका कहना था कि आवाज दबाने ऐसा किया गया है। विपक्ष को सिर्फ एक माइक ही मिला था, जिसकी वजह से कई लोग गला खराब होने की बात कहते रहे। पाइप लाइन शिफ्टिंग 25 वार्डों के लिए पश्चिम जल आवर्धन योजना के तहत पाइप लाइन बिछाई गई है। फ ोरलेन सडक़ की वजह से 5 किलोमीटर से अधिक की पाइप लाइन को शिफ्ट करनी पड़ेगी। विरोध के बाद प्रस्ताव पारित हो गया। निगम के रविशंकर शुक्लनगर में 31 और साडा कॉलोनी जमनीपाली में 15 भूखंडों के साथ आवासों के आवंटन के लिए बंद लिफ ाफे से निविदा मंगाई गई थी। विपक्षी पार्षदों का कहना था कि खुली बोली के आधार पर आवंटन होना चाहिए था। सामान्य सभा में पिछली बैठक में पारित एजेंडो को पुष्टि के लिए रखा था। इस पर नेता प्रतिपक्ष का कहना था कि सामान्य सभा को रद्द करने हाईकोर्ट में मामला चल रहा है, फिर क्यों पुष्टि के लिए रखा।
छोटी बस्तियों में 483 लाख से 36 किमी बिछेगी पाइप लाइन, पार्षदों की मांग पर सभी 67 वार्डों में एसईसीएल और सीएसईबी की जमीन व कॉलोनी के पीछे बस्तियों में पाइप लाइन बिछाई जाएगी। 483.56 लाख की लागत से 36.58 किलोमीटर पाइप लाइन बिछेगी। कोरोना की वजह से इस बार संपत्ति कर सिर्फ 25 प्रतिशत की वसूली हो पाई है। आय को बढ़ाने ही जमीन और आवासों की बिक्री की जा रही है। इससे 30 करोड़ की आय होगी। इस राशि से विकास कार्य कराए जा सकेंगे। कादंबरी, इतवारी बाजार, व्यवसायिक कांप्लेक्स की दुकानों को 30 साल के लिए फि र से लीज पर देने का प्रस्ताव भी पारित किया गया है। इससे व्यापारियों को काफ ी राहत मिलेगी। किराया पहले से ही तय होता है।
विपक्षी पार्षदों में से बुधवार साय, ऋ तु चौरसिया, अजय गोड़, नरेन्द्र देवांगन, कमला बरेठ को सवाल पूछने का मौका मिला। ऋ तु ने पूछा कि कितनी मशीन खराब है, कमला ने कहा कि टी पी नगर का काम क्यों शुरू नहीं हुआ।
सर्व सम्मति से पास हुए सभी एजेंडेः सभापति श्यामसुंदर सोनी ने कहा कि सभी एजेंडे सर्वसम्मति से पास हुए हैं। निगम क्षेत्र के विकास के लिए कई एजेंडे थे। सभी पार्षदों को अपनी बात रखने का मौका दिया गया। सभी का सदन को सहयोग मिला।
भूखंड से मिली राशि से वार्डों में नाली और रोडः नेता प्रतिपक्ष हितानंद अग्रवाल ने कहा कि भूखंड आवंटन और पाइप लाइन शिफ्टिंग में भ्रष्टाचार किया जा रहा है। आगे भी जनहित में मुद्दा उठाएंगे। भूखंड से मिली राशि का उपयोग सभी 67 वार्डों में नाली और रोड बनाने में होना चाहिए।

Spread the word