कोरबा में एस. पी. अभिषेक मीणा ने किया सड़क सुरक्षा माह का शुभारंभ

कोरबा 19 जनवरी। सोमवार को पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीना एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कीर्तन राठौर के दिशा निर्देश पर उप पुलिस अधीक्षक रामगोपाल करियारे के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में RI संजय साहू और सूबेदार भुनेश्वर कश्यप के विशेष सहयोग से 32 वां सड़क सुरक्षा सप्ताह का शुभारंभ किया गया।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीणा के मुख्य आतिथ्य में कार्यक्रम का शुरुआत विधिवत पूजा अर्चना उपरांत, अतिथियों को बैच पहना कर एवं पुष्प गुच्छ भेंट कर उनका स्वागत किया गया। शुभारंभ समारोह के अवसर पर जिले के वरिष्ठ अधिकारियों में वन मंडला अधिकारी श्री गुरुनाथन एन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री कीर्तन राठौर, उप पुलिस अधीक्षक रामगोपाल करियारे, CSP दर्री खोमन लाल सिन्हा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी श्री बी बी बोर्डे, SDM कोरबा श्री सुनील नायक, जिला परिवहन अधिकारी जितेंद्र पाटले, सहायक जिला अभियोजन अधिकारी अरविंद जयसवाल, विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ साथ मीडिया एवं पत्रकार बन्धु, लाइंस क्लब के सदस्य, NSS, स्काउट, NCC, एक्स आर्मी एवं आम गणमान्य नागरिकों का अधिकाधिक संख्या में गरिमामय उपस्थिति रही।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीणा द्वारा प्रतिवर्ष जिले में हो रहे दुर्घटनाओं के बारे में उपस्थित गणमान्य नागरिकों, मीडिया एवं पत्रकार बंधुओं, विभिन्न विभागों के अधिकारियों -कर्मचारियों को अवगत कराते हुए बताया कि अधिकांश दुर्घटनाएं लोगों द्वारा यातायात नियमों व निर्देशों का उल्लंघन को बताया एवं जनमानस से यातायात नियमों एवं निर्देशों का पालन करने हेतु अपील की गई।
उन्होंने यह भी अपील किया कि आमजन नशे का सेवन कर वाहन नहीं चलावे (ड्रकंन ड्राइविंग), अत्यधिक तीब्र गति से वाहन नहीं चलाने (डेंजरस ड्राइविंग), सिग्नल की उपेक्षा कर आगे नहीं बढ़ने(सिग्नल जम्पिंग), बिना लाइसेंस के वाहन चालन नहीं करने, नाबालिक बच्चों को वाहन चलाने नहीं देने एवं खतरनाक ड्राइविंग स्टेटिंग नहीं करने आदि कई महत्वपूर्ण समझाइस दिए। यह जानकारी सतत रूप से अपने आसपास के लोगों को प्रदान करने हेतु भी उन्होंने अपने वक्तव्य में कहा।
विदित हो कि जिला कोरबा में 2020 में कुल दुर्घटना 496 जिसमे मृत्यु 210 एवं कुल घायल 426, वही 2019 में 688 दुर्घटना में 239 कुल मृत्यु एवं 631 कुल घायल, एवं 2018 में 675 दुर्घटना में कुल मृत्यु 195 एवं घायल 618 हुए है। उक्त आकंड़ों को देखते हुए आमजन से कहा गया कि सरल, शुलभ और सुरक्षित यात्रा हेतु निरंतर स्वयं नियमों का पालन करते हुए सावधानी रखे एवं अन्य यात्रियों को भी किसी भी प्रकार की जोखिम से बचावें।
इस अवसर पर कोरबा पुलिस परिवार के सहायक निरीक्षक गणेश महिलांगे द्वारा रचित जागरूकता गीत पर मंचीय कार्यक्रम भी किया गया जिसमें रूमगड़ा हाई स्कूल के बच्चों ने मनमोहक प्रस्तुति दिया वहीं स्काउट गाइड के बच्चों ने एक्सीडेंट के दौरान किसी भी प्रकार की सुविधा नही होने पर किस तरह आहत की जान बचाई जा सकती है उसे कैसे तत्काल राहत देते हुए नजदीकी हॉस्पिटल या स्वास्थ्य केंद्र में पहुचाई जा सकती है यह डेमों देकर बताया।

Spread the word