पाली के हरदीबाजार में लगी शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की विकास फोटो प्रदर्शनी

फोटो प्रदर्शनी में ग्रामीणजनो को मिली राशन कार्ड से इलाज की सुविधा की जानकारी

कोरबा 27 दिसम्बर 2020. छत्तीसगढ़ सरकार के दो वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में जनसंपर्क विभाग द्वारा शासन के जन कल्याणकारी योजनाओं की उपलब्धियों की विकास फोटो प्रदर्शनी विकासखण्डवार लगाई जा रही है। सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी लोगों तक पहुंचाने विकासखण्ड पाली के ग्राम हरदीबाजार में एक दिवसीय विकास फोटो प्रदर्शनी लगाई गई। इस प्रदर्शनी के माध्यम से हरदीबाजार के ग्रामीण सहित आसपास के गांव में रहने वाले लोगों ने बड़ी संख्या में पहुंचकर विकास फोटो प्रदर्शनी का अवलोकन किया। ग्रामीणों ने प्रदर्शनी में पहुंचकर शासन की विभिन्न योजनाओं की जानकारी ली तथा उनसे होने वाले लाभ के बारे में जानकर शासन की योजनाओं की सराहना भी की।

हरदीबाजार के रहने वाले ग्रामीण श्री रमेश सिंह ने डाॅ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के लाभ के बारे में जानकारी ली और कहा कि यह योजना सभी लोगों के लिए बहुत ही लाभकारी है। इस योजना के माध्यम से लोग अपने राशन कार्ड के माध्यम से निःशुल्क में स्वास्थ्य लाभ ले सकते हैं। ग्राम नोनबिर्रा निवासी श्री अजुराम यादव भी विकास फोटो प्रदर्शनी देखने पहुंचे। उन्होंने कहा कि प्रदर्शनी के माध्यम से शासन की योजनाओं की जानकारी एक ही जगह में मिल जाने से किसान सभी योजनाओं का लाभ लेने के लिए जागरूक हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदर्शनी के माध्यम से वितरित किए जा रहे योजनाओं से संबंधित पाम्प्लेट, पुस्तक बहुत ही उपयोगी है इससे सभी योजनाओं की जानकारी आसानी से मिल रही है।

प्रदर्शनी के माध्यम से शासन के दो वर्षों के कार्यो को फोटो के माध्यम से लोगों को बताया गया। इस विकास फोटो प्रदर्शनी का ग्रामीणजनों ने अधिक संख्या में आकर अवलोकन किया। इस प्रदर्शनी में जनकल्याणकारी योजनओं से संबंधित पुस्तकों, पाम्पलेट का भी वितरण किया गया। ग्राम हरदीबाजार में लगाए गए विकास फोटो प्रदर्शनी में छत्तीगसढ़ शासन द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, 23 नये तहसीलों का गठन, महिला उत्थान के लिए संचालित योजनाएं, लघु वनोपज की खरीदी, तेंदुपत्ता संग्रहण, गोधन न्याय योजना अंतर्गत गोबर की खरीदी, डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजनाएॅ, किसानों को न्याय योजना के माध्यम से धान का दो हजार पांच सौ रूपए प्रति क्विंटल भुगतान, लाॅकडाऊन में मनरेगा बना रोजगार का सबसे बड़ा साधन, नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी योजनाओं और उससे राज्य में लाभान्वित हितग्राहियों की जानकारी और लोगों को इन योजनाओं से मिलने वाले लाभों के बारे में बताया गया। 28 दिसंबर को विकास फोटो प्रदर्शनी विकासखण्ड करतला के ग्राम सरगबुंदिया में लगाई जाएगी।

Spread the word